Skip to main content

तकदीर का तोहफा (लघुकथा) - समीक्षा

तकदीर का तोहफा (लघुकथा)

कहते हैं की इंसान अपनी तकदीर स्वयं ही बनाता है। इंसान की तकदीर उसके हाथों में होती है। वो कितना मेहनत करता है, कितना संघर्ष करता है, कितना अपने जमीर के साथ चलता है, यह उसकी तकदीर बनाने के लिए जरूरी होता है। लेकिन जब इंसान स्वयं को भूलना शुरू कर देता है तो अपनी सभी नकाबलियतों, दुर्दशा और बुरे दौर के लिए तकदीर को कोसना शुरू कर देता है।

“तकदीर का तोहफा” लघु कथा पढने के बाद जो पहली बात मेरे दिमाग आई वो थी इकबाल साहब की निम्न पंक्ति -

खुदी को कर बुलंद इतना की हर तकदीर से पहले
खुदा बन्दे से खुद पूछे बता तेरी रज़ा क्या है

प्रभात चावला नाम था उस शख्स का जो जिन्दगी भर अपनी तक़दीर को कोसता आया था। उसका ये सोचना था की तकदीर ने हमेशा उसकी जिन्दगी में डांडी मारी थी और इसमें हाथ का काम भिन्न-भिन्न लोगों ने किया था। नौकरी के चले जाने के लिए वह अपने सहकर्मी को दोषी ठहराता था, जिसके कारण उसकी नौकरी चली गयी थी। अपनी माँ से बिछड़ने के लिए, अपने सौतेले बाप को दोषी ठहराता था, जिसके कारण उसकी माँ इस दुनिया से चल बसी। अपने पत्नी से कम प्यार और अलहदगी के लिए, अपने बच्चे को दोषी मानता था जिसने इस दुनिया में आकर उससे प्यार छीन लीया था।

अपनी प्रेमिका शैलजा से दूरी के लिए तकदीर ने अतुल वर्मा नाम के शख्स को अपना हाथ बनाया था। अब शैलजा की जिन्दगी में प्रभात चावला रुखसत और अतुल वर्मा दाखिल हो चूका था। प्रभात चावला के इस घटना के बाद उदगार थे – “ऐसा न होता तो मेरी खोटी तकदीर की वो जंजीर न टूट जाती जो मेरे जन्म से ही कड़ी-दर-कड़ी बढती जा रही थी, मजबूत होती जा रही थी।”

प्रभात चावला, अतुल वर्मा के क़त्ल के जुर्म में मौकयेवारदात पर पुलिस द्वारा धर दबोच लिया जाता है। वो उस समय इतने नशे में होता है की वो यह मानने को तैयार हो जाता है की अतुल वर्मा का क़त्ल उसने किया हो सकता है।

शैलजा के फ्लैट पर हुआ अतुल वर्मा का क़त्ल और मौकाए-वारदात पर मौजूद पाया जाता है तक़दीर को कोसते रहने वाला प्रभात चावला। जिस गन से क़त्ल हुआ – वह प्रभात चावला का। नशे की ऐसी हालत की वह अपनी एलिबाई प्रस्तुत नहीं कर सकता।

ऐसे में क्या लगता है आपको – क्या तकदीर की मार प्रभात चावला पर जारी रहेगी।
क्या प्रभात चावला – अतुल वर्मा – अपने रकीब का खून कर सकता था।
प्रभात चावला के पास हर वो चीज मौजूद था – जिससे एक इंसान का क़त्ल करने के लिए जरूरी होता है - उद्दयेश, मौका, हथियार।

एक बहुत ही सुलझी हुई लेकिन उलझी हुई गुत्थी – क्यूँ? – पढ़िए फिर इसका जवाब जरूर मिलेगा।
कैसे एक इंसान तकदीर की मार के आगे घुटने टेक देने को तैयार हो जाता है। कैसे एक इंसान तकदीर से लड़ने की कोशिश करता है। खुदा भी उसका ही साथ देता है जो अपनी सहायता खुद करने की सोचता है।

एक साधारण सी मर्डर मिस्ट्री - लेकिन मजा पूरा। एक छोटा सा पटाखा – लेकिन आवाज ऐसी की अच्छे से अच्छा बम भी इसके आगे फीका पड़ जाए।

एक अद्भुत और अद्वित्य कथानक में लिपटी हुई, सर सुरेन्द्र मोहन पाठक जी की एक शानदार रचना – तकदीर का तोहफा।

कहानी का इबुक लिंक- http://ebooks.newshunt.com/Ebooks/default/Takadir-Ka-Tohapha/b-43285

सर सुरेन्द्र मोहन पाठक जी के कहानियों का संग्रह इबुक के रूप में प्रकाशित हो चूका है। आप उसका भी आनंद उठा सकते हैं।

संपूर्ण कथा साहित्य लिंक वॉल्यूम १ -http://ebooks.newshunt.com/Ebooks/default/Sampurn-Katha-Sahitya---Vol-1/b-42653
संपूर्ण कथा साहित्य लिंक वॉल्यूम २ -http://ebooks.newshunt.com/Ebooks/default/Sampoorn-Katha-Sahitay---Vol-2/b-43227

नोट:- लघुकथा का छायाचित्र राजीव रोशन जी द्वारा बनाया गया है जिसका किसी भी प्रकार व्यावसायिक प्रयोग प्रतिबंधित है| छायाचित्र के लिए चित्रों का प्रयोग गूगल इमेज सर्च द्वारा लिया गया है|

Comments

Popular posts from this blog

कोहबर की शर्त (लेखक - केशव प्रसाद मिश्र)

कोहबर की शर्त   लेखक - केशव प्रसाद मिश्र वर्षों पहले जब “हम आपके हैं कौन” देखा था तो मुझे खबर भी नहीं था की उस फिल्म की कहानी केशव प्रसाद मिश्र की उपन्यास “कोहबर की शर्त” से ली गयी है। लोग यही कहते थे की कहानी राजश्री प्रोडक्शन की फिल्म “नदिया के पार” का रीमेक है। बाद में “नदिया के पार” भी देखने का मौका मिला और मुझे “नदिया के पार” फिल्म “हम आपके हैं कौन” से ज्यादा पसंद आया। जहाँ “नदिया के पार” की पृष्ठभूमि में भारत के गाँव थे वहीँ “हम आपके हैं कौन” की पृष्ठभूमि में भारत के शहर। मुझे कई वर्षों बाद पता चला की “नदिया के पार” फिल्म हिंदी उपन्यास “कोहबर की शर्त” की कहानी पर आधारित है। तभी से मन में ललक और इच्छा थी की इस उपन्यास को पढ़ा जाए। वैसे भी कहा जाता है की उपन्यास की कहानी और फिल्म की कहानी में बहुत असमानताएं होती हैं। वहीँ यह भी कहा जाता है की फिल्म को देखकर आप उसके मूल उपन्यास या कहानी को जज नहीं कर सकते। हाल ही में मुझे “कोहबर की शर्त” उपन्यास को पढने का मौका मिला। मैं अपने विवाह पर जब गाँव जा रहा था तो आदतन कुछ किताबें ही ले गया था क्यूंकि मुझे साफ़-साफ़ बताया गया थ

विषकन्या (समीक्षा)

विषकन्या पुस्तक - विषकन्या लेखक - श्री सुरेन्द्र मोहन पाठक सीरीज - सुनील कुमार चक्रवर्ती (क्राइम रिपोर्टर) ------------------------------------------------------------------------------------------------------------ नेशनल बैंक में पिछले दिनों डाली गयी एक सनसनीखेज डाके के रहस्यों का खुलाशा हो गया। गौरतलब है की एक नए शौपिंग मॉल के उदघाटन के समारोह के दौरान उस मॉल के अन्दर स्थित नेशनल बैंक की नयी शाखा में रूपये डालने आई बैंक की गाडी को हजारों लोगों के सामने लूट लिया गया था। उस दिन शोपिंग मॉल के उदघाटन का दिन था , मॉल प्रबंधन ने इस दिन मॉल में एक कार्निवाल का आयोजन रखा था। कार्निवाल का जिम्मा फ्रेडरिको नामक व्यक्ति को दिया गया था। कार्निवाल बहुत ही सुन्दरता से चल रहा था और बच्चे और उनके माता पिता भी खुश थे। चश्मदीद  गवाहों का कहना था की जब यह कार्निवाल अपने जोरों पर था , उसी समय बैंक की गाड़ी पैसे लेकर आई। गाड़ी में दो गार्ड   रमेश और उमेश सक्सेना दो भाई थे और एक ड्राईवर मोहर सिंह था। उमेश सक्सेना ने बैंक के पिछले हिस्से में जाकर पैसों का थैला उठाया और बैंक की

दुर्गेश नंदिनी - बंकिम चन्द्र चट्टोपाध्याय

दुर्गेश नंदिनी  लेखक - बंकिम चन्द्र चट्टोपाध्याय उपन्यास के बारे में कुछ तथ्य ------------------------------ --------- बंकिम चन्द्र चट्टोपाध्याय द्वारा लिखा गया उनके जीवन का पहला उपन्यास था। इसका पहला संस्करण १८६५ में बंगाली में आया। दुर्गेशनंदिनी की समकालीन विद्वानों और समाचार पत्रों के द्वारा अत्यधिक सराहना की गई थी. बंकिम दा के जीवन काल के दौरान इस उपन्यास के चौदह सस्करण छपे। इस उपन्यास का अंग्रेजी संस्करण १८८२ में आया। हिंदी संस्करण १८८५ में आया। इस उपन्यस को पहली बार सन १८७३ में नाटक लिए चुना गया।  ------------------------------ ------------------------------ ------------------------------ यह मुझे कैसे प्राप्त हुआ - मैं अपने दोस्त और सहपाठी मुबारक अली जी को दिल से धन्यवाद् कहना चाहता हूँ की उन्होंने यह पुस्तक पढने के लिए दी। मैंने परसों उन्हें बताया की मेरे पास कोई पुस्तक नहीं है पढने के लिए तो उन्होंने यह नाम सुझाया। सच बताऊ दोस्तों नाम सुनते ही मैं अपनी कुर्सी से उछल पड़ा। मैं बहुत खुश हुआ और अगले दिन अर्थात बीते हुए कल को पुस्तक लाने को कहा। और व