Skip to main content

कोहबर की शर्त (लेखक - केशव प्रसाद मिश्र)

कोहबर की शर्त 

लेखक - केशव प्रसाद मिश्र



वर्षों पहले जब “हम आपके हैं कौन” देखा था तो मुझे खबर भी नहीं था की उस फिल्म की कहानी केशव प्रसाद मिश्र की उपन्यास “कोहबर की शर्त” से ली गयी है। लोग यही कहते थे की कहानी राजश्री प्रोडक्शन की फिल्म “नदिया के पार” का रीमेक है। बाद में “नदिया के पार” भी देखने का मौका मिला और मुझे “नदिया के पार” फिल्म “हम आपके हैं कौन” से ज्यादा पसंद आया। जहाँ “नदिया के पार” की पृष्ठभूमि में भारत के गाँव थे वहीँ “हम आपके हैं कौन” की पृष्ठभूमि में भारत के शहर। मुझे कई वर्षों बाद पता चला की “नदिया के पार” फिल्म हिंदी उपन्यास “कोहबर की शर्त” की कहानी पर आधारित है। तभी से मन में ललक और इच्छा थी की इस उपन्यास को पढ़ा जाए। वैसे भी कहा जाता है की उपन्यास की कहानी और फिल्म की कहानी में बहुत असमानताएं होती हैं। वहीँ यह भी कहा जाता है की फिल्म को देखकर आप उसके मूल उपन्यास या कहानी को जज नहीं कर सकते।

हाल ही में मुझे “कोहबर की शर्त” उपन्यास को पढने का मौका मिला। मैं अपने विवाह पर जब गाँव जा रहा था तो आदतन कुछ किताबें ही ले गया था क्यूंकि मुझे साफ़-साफ़ बताया गया था की मैं किताबें न लेकर आऊँ। उन्हीं चार किताबों में एक था – “कोहबर की शर्त”। मैं दिल्ली से दूर २५ दिन रहा लेकिन मेरे हमसफ़र रहे इन चारों उपन्यासों को पढने का वक़्त मुझे नहीं मिला। जब मैं बिहार से दिल्ली की वापिसी कर रहा था तो मैंने सबसे पहले “कोहबर की शर्त” ही पढने का फैसला किया। उपन्यास मेरे लिए और अधिक ख़ास इसलिए हो गया क्यूंकि मैंने स्वयं अपने विवाह में कोहबर के दर्शनं किये थे और साथ ही उसके नियमों का पालन भी। मैनें अपने ससुराल में जितना वक़्त बिताया सब कोहबर में भी बिताया। इसलिए भी मुझे इस उपन्यास को पढने की इच्छा अधिक थी।

उपन्यास की कहानी फिल्म से ज्यादा जुदा नहीं है बल्कि बहुत ही जुदा है। “बलिहार” और “चौबेछपरा” के जनजीवन को आप उपन्यास में ही साक्षात जी सकते हैं। जहाँ फिल्म सिर्फ “चन्दन” और “गुंजा” के प्रेम और बलिदान पर आधारित थी वहीँ उपन्यास “चन्दन”, गुंजा और बलिहार के लोगों की कहानी है। लेकिन कोई अगर उपन्यास पढ़े तो उसे पता चल जाएगा की उपन्यास का केंद्र बिंदु सिर्फ – “गुंजा” और “बलिहार” है। उत्तरप्रदेश और बिहार से बीच स्थित जिले बलिया के एक गाँव बलिहार और चौबेछपरा में तब एक सम्बन्ध कायम हो जाता है जब बलिहार के अंजोर तिवारी जो पुरे गाँव के काका थे और चन्दन के माँ-बाप भी के बड़े भतीजे ओंकार के लिए चौबेछपरा के वैद्द की लड़की रूपा का रिश्ता जुड़ा। चन्दन ओंकार का छोटा भाई था तो गुंजा रूपा की छोटी बहन। विवाह की रात कोहबर की रस्म में गुंजा और चन्दन की बीच चलने भी नोक-झोंक दोनों को एक ऐसे रास्ते पर लाकर खड़ा कर देती है जो जाकर उस सागर में गिरता जिसे लोग प्रेम, मोहब्बत, इश्क और चाहत कहते हैं। रूपा जब पहली बार गर्भवती हुई तो गुंजा चौबेछपरा से बलिहार आई जहाँ गुंजा और चन्दन के बीच के प्रेम ने आग पकडनी शुरू कर दी

लेकिन जहाँ तक सुना गया है और सच भी है, सच्ची मोहब्बत को सबसे पहले नज़र लगती है। रूपा दुसरे बच्चे को जन्म देने से पहले ही चल बसी। वैद्द जी सलाह पर ओंकार ने गुंजा से विवाह कर लिया। इतना कुछ हो गया लेकिन चन्दन अपनी पसंद, अपने प्यार और अपनी मोहब्बत के बारे में ओंकार को नहीं बताया। क्यूंकि ओंकार ख़ुशी में ही उसने अपनी ख़ुशी को पाने की कोशिश की। क्यूंकि ओंकार उसका बड़ा भाई ही नहीं बल्कि माँ-बाप से भी बढ़कर था। गुंजा ने भी चन्दन के कुछ बोल न पाने के कारण अपनी चुप्पी साध ली और ओंकार के साथ सात फेरे लेकर बलिहार आ गयी। लेकिन इससे गुंजा के मन में चन्दन के लिए प्रेम कम न हुआ वहीँ चन्दन के मन में एक असुरक्षा की भावना भी आ गयी।

मुझे नहीं लगता की कोई भी इंसान इस प्रकार से जीवन को जी पायेगा जैसा चन्दन इस कहानी में जीता है। लेकिन सिर्फ चन्दन के ही जीवन को आप ऐसा नहीं कह सकते। गुंजा के जीवन को देखिये, जिस इंसान से उसने इतना प्रेम किया और जिसके साथ हमसफ़र बन कर जिन्दगी जीने की तमन्ना थी उसको उसने देवर के रूप में पाया। बहुत कठिन गुंजा के मनोस्थिति को समझना। जहाँ गुंजा विवाह के बाद ओंकार के साथ-साथ चन्दन का ख्याल रखना चाहती थी वहीँ चन्दन हमेशा उससे दुरी बनाकर रखना चाहता है। गुंजा चाहती है की चन्दन विवाह करके अपनी गृहस्थी बसा ले वही चन्दन अपने अकेलेपन को, अपनी मोहब्बत को, किसी भी जंजीर से बाँधने को तैयार नहीं है। मेरे हिसाब से प्रेम वह नहीं जिसे हम फिल्मों में देखते हैं, प्रेम वह है जिसे हम अपनी वास्तविक जीवन में जिते हैं।

कहानी को चार भागों में हम विभाजित कर सकते हैं – कुंवारी गुंजा, सुहागिन गुंजा, विधवा गुंजा और कफ़न ओढ़े गुंजा। कुंवारी गुंजा जो चन्दन से अपार मोहब्बत करती थी। सुहागिन गुंजा जो चन्दन से अपार मोहब्बत करती रही। विधवा गुंजा जो चन्दन से अपार मोहब्बत करती रही। कफ़न ओढ़े गुंजा, जिसके प्रेम में चन्दन को खुद को बहा दिया। कहानी में चन्दन और गुंजा के जीवन की खींचातानी के बीच कुछ ऐसे प्रसंग हैं जो गाँव में जिए जा रहे जीवन को शब्द-ब-शब्द हमारे सामने चित्रित करना चाहते हैं। अंजोर तिवारी का गाँव के गरीबों के लिए एक जमीन के लिए मर जाना एक मिसाल कायम करता है हमारे सामने। लेकिन यही लेखक की कल्पनाशीलता मुझे यह सोचने पर मजबूर करती है की क्या ऐसा हो सकता है की कोई जमींदार गाँव के गरीबों और असहायों के लिए अपनी जान दे दे। उपन्यास आपको बाढ़ और महामारी जैसे राक्षसों से भी रूबरू करवाता जिसमे कई जीवन, असीम मात्रा में फसलें, अनगिनत संख्या में माल का नुकसान हो जाता है।

लेखक ने जिस प्रकार से बलिहार के जनजीवन का चित्रण इस कहानी में किया है वह मुझे बहुत कुछ अपने गाँव की याद दिलाता है। लेखक ने जिस तरह से विवाह के रस्मों और रिवाजों को दर्शाने की कोशिश की है वह मुझे मेरे विवाह की याद दिलाता अहि। लेखक जिस प्रकार से कोहबर का चित्रण किया है कुछ ऐसा ही मुझे याद आता है मेरे विवाह के दौरान एक कोहबर की। हालांकि कई नियम और रीतियाँ वैसी नहीं हैं जिनको हमारे यहाँ देखा जा सकता हो। कई नियम और रस्म हमारे इधर अलग हैं। लेकिन लेखक “कोहबर की शर्त” के द्वारा हमारे दिलों में वह जगह बना लेते हैं जहाँ जगह बनाने में कई लेखकों को वर्षों समय लग जाता है।

आशा है आप इस उपन्यास को पढेंगे और जैसा मैंने अनुभव किया है वैसा ही कुछ पायेंगे।

आभार

राजीव रोशन

Comments

  1. बहुत अच्छी समीक्षा. समय मिलने पर यह किताब अवश्य पढ़ी जाएगी.

    ReplyDelete
  2. One again master review Rajeev Bhai..

    ReplyDelete
    Replies
    1. कोहबर की शर्त थी क्या ?ये पता नहीं लगा पूरी कहानी पड़ी फिर भी कोई तो बताओ सर।

      Delete
    2. कोहबर की शर्त नदिया के पार film dekhne pe samjh aa jayegi
      Usme gunja chandan se na milne ko kahti hai yahi thi kohbar ki shart

      Delete
  3. बहुत अच्छी समीक्षा, अब पुस्तक को पढ़ना ही पड़ेगा। पुस्तक के प्रति उत्सुकता जगाने के लिये आभार

    ReplyDelete
  4. I loved the entire novel and writing style but I did not understand the actual 'shart' Gunja 'doosare se puch kar hari huyi shart puri ki gayi to uska mol kya' what does that mean? Kind of confused how its linked with conversation in the last when she says 'accha hi hua chandan, woh to aisi shart thi, jismein hum dono hi haar gaye' !!!!

    ReplyDelete
    Replies
    1. I am also unable to derive the linkage between these two lines.if someone got that,please explain.

      Delete
  5. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete
  6. अगर आपके पास लोकप्रिय/लुगदी/असाहित्यिक उपन्यासों से संबंधित कोई भी जानकारी है या आपका इस विषय पर मौलिक लेख हो तो हमसे संपर्क करें।
    लुगदी उपन्यासों का विशाल संग्रह
    www.pdfbookbox.blogspot.in

    ReplyDelete
  7. एक बात और कि उपन्यास की नायिका का नाम "गुंजा" केशव प्रसाद मिश्र जी ने अपनी बहन (गुंजा) के नाम पर रखा था।
    मैंने उपन्यास पढ़ रखा है वास्तव में इस तरह के उपन्यास हिंदी साहित्य में बहुत ही कम है। एक जीवन जीने जैसा है इसको पढ़ना। आपको झझकोर देगा और प्रेम और त्याग का एक अलग दर्शन आपको मिलेगा।

    ReplyDelete
  8. May bhahut khusi mhsus kr RHA hu I'm happy

    ReplyDelete
  9. Bhai nadiyo ke par movie me jo village bataya gya hai us village ka name kya hai , or kya is village ki kuch photo mil jayegi kya

    ReplyDelete
  10. Bhai sahab maine khojbin ki hai aur mujhe wo village mil gaya jaha nadia ke paar film bani thi ye villaga aap google map par jayiye aur search kijiye- kerakat, jaunpur,u.p jab ye map khul jayeg to aap use thoda zoom kijiyega tab kerakat ke pass aapko belahari naam ka ek gaon dikhega wahi tha chandan ka gaon aur phir wahi search kijiyega chaubepur jo gunja ka gaon tha dono ghagra river ke paas hi milenge aapko

    ReplyDelete
  11. Nadiya ke paar film jaunpur ke kerakat tahseel ke vijaipur gaon me bani hai jo gomti nadi kinare hai jaunpur se 20km ki doori pe
    Ar jo upanyas likha gya hai wo up ar bihar ke border pe 2 gaon hai ganga nadi ke pas

    ReplyDelete
  12. Ye gaon vijaipur hai jo gomati nadi ke kinare hai patkhauli

    ReplyDelete
  13. Market me is book ka prize kitna hai koi btayega

    ReplyDelete
  14. पिछले दिनों इसे पढ़ा और सच मानिये पढ़ने के बाद मुझे गूंजा का वो चंदन को पुकारना फ़िल्म में इस उपन्यास में समझ आया
    बहुत ही भावुक कहानी मुझे रोना आ गया था गूंजा और चंदन के लिए
    आज भी आपके इस रिव्यू को पढ़ के मन भारी सा हो गया
    कोहबर के बारे में मुझे ज्यादा पता नही
    लेकिन इस कोहबर की शर्त ने शर्तिया मुझे उदास कर देता है

    ReplyDelete
  15. Nadiya ke par film ek aisi sachhi prem kahani h jisme banautipan ki jhalak nahi milti balki prem ka ek wastwik roop dikhai parta h.is film me vivah ke dauran jin riti riwaso ko darsaya gaya h usase utar bharat ke gaon jiwant ho jate h.is film me aslilta Bilkul nahi h tahta iske geet sangeet me gramin bharat ki sanskriti dharakti h.maine apne jeewan me abhi tak jitni achhi filme dekhi h unme nadiya ke paar ek mahatwapurn sthan rakhti h jo aaj bhi meri bhawnao aur sambednao ko gudgudati h.

    ReplyDelete
  16. बलिहार और चौबे का छपरा के बीच की 'नदिया के पार', *कोहबर की शर्त* पर आधारित है।
    एक फ़टी पुरानी जर्जर पुस्तक के रूप में उपन्यास कोहबर की शर्त मुझे कहीं से प्राप्त हुई थी। उस उपन्यास को मैने पढा था।
    उपन्यास का बहुत से हिस्सा नज़र अंदाज़ कर केवल प्रेम को ही उठाया किन्तु उसकी नियति ही बदल दी। उपन्यास क़ातिल है, फ़िल्म को सुखांत बना लिया गया। प्रेमचंद जीवन के साथ ऐसे खिलवाड़ से परेशान होकर काशी लौट आये थे। केशव प्रसाद मिश्र फ़िल्म बनते समय थे नहीं तो सब लोकप्रियता की बाढ़ में डूब गया।
    राज्यश्री प्रोडक्शन की यह फ़िल्म बहुत लोकप्रिय हुई। ग्रामीण गुंजा के रूप में साधारण नाक नक्श की नायिका ने जीवंत कर दिया।
    'नदिया के पार' की 'गुंजा' (अभिनेत्री) से मैं भोपाल में इस तरह मिला कि उसने बकरी नाटक के कलाकारों के साथ जिस छपरी में चाय पी थी, अपने नाट्यदल के साथ हमने भी वहीं चाय पी थी। मेरे अभिवादन का उसने जवाब नहीं दिया था। शायद मैं उसकी लोकप्रियता के बुर्ज से दिखाई नहीं दिया या सुनाई नहीं दिया। या फिर मुम्बई साधारण लोगो का अभिनय कर लोकप्रिय हुए अभिनेताओं को असाधारण बना देता है।
    मैंने एक चीज़ सीखी कि जिसे सब बधाई दे रहे हों, उसे तुम बधाई देकर वही पा रहे हो जो बधाई न देकर पाते अर्थात *कुछ नहीं।*☺️

    ReplyDelete
    Replies
    1. आपकी अंतिम पंक्तियाँ कटु सत्य हैं।

      Delete
    2. डॉ रामकुमार जी 'नदिया के पार' जब फिल्माया गया तब केशव प्रसाद मिश्र जी जीवित थे।1982 में यह फ़िल्म बनी थी और मिश्र जी का देहांत 1989 में हुई। फ़िल्म का क्रेडिट लेना और मिडिया से दूर रहना यानि कि यूँ कहें उन्हें प्रसिद्धि नहीं चाहिए थी। मैं उनकी रिश्तेदार हूँ।

      Delete
  17. I have seen this picture many times. This picture Nadia Ke Par, has become a popular legend. Even after 2000 years, people will remember Gunja. Gunja role played by Sadhnaji so simple and awesome. O my God , Sadhna did not do acting , rather did natural role of a pure village girl. So much talent. Sadhna ne Gunja ko amar kar diya.

    ReplyDelete
  18. Mujhe kehsav prasad mishra ji ki full detail kaise mil skti h plzz help share link

    ReplyDelete
  19. मैने कोहबर की शर्त पूरी पड़ ली फिर भी ये पता नहीं चला कि कोहबर की शर्त थी क्या?कोई तो बताए। बहुत भावुक हूं इस उपन्यास को स्टडी करके गूंजा मर जाती है फिर भी चंदन कुछ नहीं कर पाता है। ये है रिश्तों का सामान जो उस समय था। इस कहानी में अगर चंदन अपनी बात बता देता अपनी भाभी या भाई को तो गूंजा उसकी पत्नी हो जाती। बहुत दु:ख होता है थोड़ा सा सहारा यह है कि मरते दम तक एक देवर के रूप में चंदन साथ में ही रहता है। कहानी बहुत अच्छी है पर शर्त क्या थी ये तो बताए कोई।

    ReplyDelete
    Replies
    1. 11 March 2021 at 21:41
      कोहबर की शर्त नदिया के पार film dekhne pe samjh aa jayegi
      Usme gunja chandan se na milne ko kahti hai yahi thi kohbar ki shart

      Delete
  20. bahut hi khubsurat aur rulanewali upanyas hai :'(

    ReplyDelete
  21. यह किताब कहाँ मिलेगी ।

    ReplyDelete
    Replies
    1. पीडीएफ मिल जायेगी आप गूगल पर कोहबर की शर्त pdf सर्च कीजिए

      Delete
    2. अमेजॉन पर उपलब्ध है कोहबर की शर्त

      Delete
  22. किस गांव नोवल या नदिया के पर फिल्म से संबंधित कोई जानकारी चाइए तो मुझे संपर्क कीजिएगा क्यों की मेरे पास व्हाट्स ग्रुप गई जिसमे सभी लोग जुड़े है आप की सभी सनका दूर की जाएगी

    ReplyDelete
    Replies
    1. 8004905043 समूह से जोड़ लीजिये

      Delete
  23. Just finished... 1.07.2021 amazing experience .... kabhi lga hi nhi ki novel padh rha hun... lga ki isme khud ko dekh rha hun.. isko padhne ke baad ek ajib se bechaini hui...ki kash!! Jab chandan se puch gya ki onkar ke liye gunja kaisi rahegi.... usi samay , wo apne dil ki baat bol deta. Onkar uski baat ko samajhta bhi.... CHANDAN ke ek galti ke karna GUNJA ko mrityu tak kya kya sahna pada..

    ReplyDelete
  24. सच ही है लेखक जो लिखता है उसे फ़िल्म वाले अपने अनुसार बना कर कहानी को मार देते हैं। खैर .., अपने नए लिखे जा रहे उपन्यास में मेरा नायक केशव प्रसाद मिश्र के दूर का रिश्तेदार है, जिसमे कोहबर की शर्त । फ़िल्म नदिया के पार और लेखक केशव प्रसाद मिश्र का जिक्र बरबस है।

    ReplyDelete
  25. Dr. Nirmaja jha1 May 2022 at 20:58

    Kohbar ki sart sath jine marne ki thi jo rupa r omkar ki sadi me hansi thitholi ke bhich me gunja r chandan ne man liya tha. Very nice novel maine 30 sal pahle read kiya tha

    ReplyDelete
  26. बहुत ही सुंदर समीक्षा किया आपने l उपन्यास को पढ़ने की जिज्ञासा मेरे मन में अब प्रबल हो गई है मैं बहुत जल्द इस उपन्यास को पढ़ने की कोशिश करूंगा l

    ReplyDelete
  27. 'कोहबर की शर्त' केशव प्रसाद मिश्रा जी द्वारा लिखा गया उपन्यास एक छोटी सी कहानी थी। जिसे उन्होंने विस्तृत रूप देकर एक उपन्यास के रूप में रचना की। हालाँकि इसका अंत दुःखद था किन्तु जब 'नदिया के पार' फ़िल्म बनी तब यह उपन्यास काफ़ी प्रसिद्ध हो गया।

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

विषकन्या (समीक्षा)

विषकन्या पुस्तक - विषकन्या लेखक - श्री सुरेन्द्र मोहन पाठक सीरीज - सुनील कुमार चक्रवर्ती (क्राइम रिपोर्टर) ------------------------------------------------------------------------------------------------------------ नेशनल बैंक में पिछले दिनों डाली गयी एक सनसनीखेज डाके के रहस्यों का खुलाशा हो गया। गौरतलब है की एक नए शौपिंग मॉल के उदघाटन के समारोह के दौरान उस मॉल के अन्दर स्थित नेशनल बैंक की नयी शाखा में रूपये डालने आई बैंक की गाडी को हजारों लोगों के सामने लूट लिया गया था। उस दिन शोपिंग मॉल के उदघाटन का दिन था , मॉल प्रबंधन ने इस दिन मॉल में एक कार्निवाल का आयोजन रखा था। कार्निवाल का जिम्मा फ्रेडरिको नामक व्यक्ति को दिया गया था। कार्निवाल बहुत ही सुन्दरता से चल रहा था और बच्चे और उनके माता पिता भी खुश थे। चश्मदीद  गवाहों का कहना था की जब यह कार्निवाल अपने जोरों पर था , उसी समय बैंक की गाड़ी पैसे लेकर आई। गाड़ी में दो गार्ड   रमेश और उमेश सक्सेना दो भाई थे और एक ड्राईवर मोहर सिंह था। उमेश सक्सेना ने बैंक के पिछले हिस्से में जाकर पैसों का थैला उठाया और बैंक की

दुर्गेश नंदिनी - बंकिम चन्द्र चट्टोपाध्याय

दुर्गेश नंदिनी  लेखक - बंकिम चन्द्र चट्टोपाध्याय उपन्यास के बारे में कुछ तथ्य ------------------------------ --------- बंकिम चन्द्र चट्टोपाध्याय द्वारा लिखा गया उनके जीवन का पहला उपन्यास था। इसका पहला संस्करण १८६५ में बंगाली में आया। दुर्गेशनंदिनी की समकालीन विद्वानों और समाचार पत्रों के द्वारा अत्यधिक सराहना की गई थी. बंकिम दा के जीवन काल के दौरान इस उपन्यास के चौदह सस्करण छपे। इस उपन्यास का अंग्रेजी संस्करण १८८२ में आया। हिंदी संस्करण १८८५ में आया। इस उपन्यस को पहली बार सन १८७३ में नाटक लिए चुना गया।  ------------------------------ ------------------------------ ------------------------------ यह मुझे कैसे प्राप्त हुआ - मैं अपने दोस्त और सहपाठी मुबारक अली जी को दिल से धन्यवाद् कहना चाहता हूँ की उन्होंने यह पुस्तक पढने के लिए दी। मैंने परसों उन्हें बताया की मेरे पास कोई पुस्तक नहीं है पढने के लिए तो उन्होंने यह नाम सुझाया। सच बताऊ दोस्तों नाम सुनते ही मैं अपनी कुर्सी से उछल पड़ा। मैं बहुत खुश हुआ और अगले दिन अर्थात बीते हुए कल को पुस्तक लाने को कहा। और व