Skip to main content

फैन फिक्शन

फैन फिक्शन

फैन फिक्शन लिखना कोई ख़ास पुरानी कला नहीं है। वैसे मैं यह भी कह सकता हूँ की इसे कला की श्रेणी में ही नहीं रखा जाता है। यह तो किन्हीं प्रशंसकों की भूख है जो अपने पसंदीदा किरदारों को अपने हिसाब से एक अलग ही दुनिया में ले जाना चाहते हैं। फैन फिक्शन शौकिया शगल है जो अमूमन किन्हीं किरदार या लेखक के प्रशंसक अपने बहुमूल्य समय में से समय निकाल कर बिना कोई मेहनताना लिए लिखते हैं।

फैन फिक्शन लिखने की शुरुआत १८ वीं शताब्दी में हुई थी जब गिने चुने फेन फिक्शन लिखे गए थे। फैन फिक्शन कहानिया या उपन्यास लिखने की असली शुरुआत तब हुई जब “वर्ल्ड वाइड वेब” ने इस संसार में कदम रखा। वर्ल्ड वाइड वेब जिसे हम आज इन्टरनेट के दुसरे नाम से भी जानते हैं, के आ जाने से से फैन फिक्शन कहानियों की संख्या में विस्तार हुआ। प्रशंसक अपने-अपने फेन फिक्शन लिख कर इन्टरनेट पर डालने लगे जिससे की इसका खूब प्रसार हुआ। सन १९९८ में Fanfiction.net नामक एक नॉन प्रॉफिट वेबसाइट अस्तित्व में आई जिसका मुख्य ध्येय फेन फिक्शन को ऑनलाइन प्रकाशित करना था। वर्तमान में यह वेबसाइट फेन फिक्शन के संग्रह के मामले में सबसे बड़ी संग्रहालय मानी जाती है। धीरे-धीरे इस वेबसाइट के तर्ज पर ही कई और वेबसाइट सामने आये जो फेन फिक्शन को प्रकाशित करने में सहायता करते थे। वहीँ ब्लॉग सिस्टम के आ जाने से फेन-फिक्शन कहानियों का और विस्तार हुआ।

http://www.harrypotterfanfiction.com/
उपरोक्त वेबसाइट पर आप देख सकते हैं की हैरी पॉटर और उसके किरदारों को लेकर लगभग ८०,००० फेन-फिक्शन लिखा गया है। देखिये की हैरी पॉटर की रचयिता मोहतरमा जे.के. रोलिंग का इसके बारे में क्या कहना है:-
I am "flattered" that people wanted to write their own stories based on her fictional characters.

जबकि ऐसे ही एक फैन-फिक्शन वेबसाइट के लिए उन्होंने कोर्ट में केस कर दिया था जिसमे जीत फैन फिक्शन वेबसाइट की हुई। ऐसे ही कई और लेखक हैं जिन्होंने बाकायदा अपने किरदारों पर आधारित फेन-फिक्शन वेबसाइट को अपने ओरिजिनल वेबसाइट पर जगह दी है तो कुछ ऐसे लेखक भी हैं जो ये मानते हैं की यह कॉपीराइट नियम का उल्लंघन। यहाँ तक की कुछ लेखकों ने तो ऐसे वेबसाइटों को चेतावनी दी हुई है।

दोस्तों सोचने वाली बात यह है की वर्तमान में ऐसे कई फैन-फिक्शन लेखक हुए हैं जिनकी कहानियों का प्रयोग मूल लेखक करते हैं और अपने नाम से छापते हैं। कई फैन-फिक्शन लिखने वालों ने अपना आपको पूर्ण रूप से लेखक के रूप में ढाल लिया है। वहीँ सुना गया है की कुछ फिल्म निर्माता कंपनियों ने कुछ फैन-फिक्शन कहानियों पर फिल्म का निर्माण करने की योजना बनाई है। इस मामले में आपको अधिक जानकारियाँ इन्टरनेट से प्राप्त हो जायेंगी।

फेन-फिक्शन एक शौकिया शगल के साथ साथ अब कई लेखकों का निर्माण कर रहा है। लोग अपनी क्रिएटिविटी को ऐसे फेन-फिक्शन कहानियों द्वारा दुनिया के सामने प्रस्तुत कर रहे हैं। ऐसे में एक नए लेखक वर्ग का उदय होना संभव हो गया है।

मुझे यह जानकारी प्राप्त नहीं की भारत में इस विधा का उदय कब हुआ और क्या कोई फेन फिक्शन भारतीय किरदारों पर लिखा गया है की नहीं। लेकिन मेरी जानकारी में कई ऐसे मित्र है जिन्होंने फैन फिक्शन लिखा है और कुछ लिख रहे हैं और कुछ मित्रों ने इसकी शुरुआत की है।

“डॉ. राजेश पराशर जी” ने सर सुरेन्द्र मोहन पाठक जे के किरदार विमल को केंद्रीय किरदार में लेकर “अपहरण” नामक फेन फिक्शन लिखा जिसकी सराहना स्वयं सुरेन्द्र मोहन पाठक साहब ने अपने शब्दों में किया है। वहीँ विजय मोदी जी ने सर सुरेन्द्र मोहन पाठक जी के सभी किरदारों को लेकर “महानायक” नामक फैन- फिक्शन लिख रहे हैं जिसके लगभग ५ भाग आ चुके हैं। वहीँ मुझे याद आता है की “सुधीर बड़क” नामक मेरे मित्र ने भी सर सुरेन्द्र मोहन पाठक जी के कुछ किरदारों को लेकर कई फेन-फिक्शन कहानियों की रचना की जो की बहुत सफल हुए। वहीँ याद आता है की मेरे प्रिय मित्र “पराग डिमरी” जी ने भी एक बार एक फेन फिक्शन की आधारशिला रखी थी लेकिन उसको आगे नहीं बढ़ाया। मैं चाहूँगा की वे इस फैन-फिक्शन को आगे बढायें। मेरे एक और मित्र “अनुराग लाल” जी ने भी एक फैन-फिक्शन कहानी की आधारशिला रखी है आशा है की वे इसे आगे जरूर बढ़ाएंगे। मेरे एक प्रिय मित्र गौरव कुमार निगम जी जो लखनऊ से है, वे भी एक फेन-फिक्शन कहानी पर कार्यरत हैं। मेरी कामना है की वे इसे जरूर पूरा करें। ये सभी फैन-फिक्शन, सर सुरेन्द्र मोहन पाठक जी के किरदारों के इर्द-गिर्द ही लिखे गए हैं या लिखे जा रहे हैं।

आशा है की सर सुरेन्द्र मोहन पाठक जी के ये प्रशंसक फैन-फिक्शन को और बढ़ावा देंगे और कई अन्य प्रशंसक उनके फैन-फिक्शन से प्रोत्साहित होकर भारत में भी फैन-फिक्शन का विस्तार करेंगे। लिखना एक ऐसी कला है जिसमे आप अपनी कल्पनाओं का असीमित विस्तार कर सकते हैं। भविष्य को देखते हुए लगता है की फैन-फिक्शन लिखना एक अनंत भविष्य का दर्शन कराने योग्य है।

Comments

  1. बिल्कुल मेरे दिल की बात की दोस्त..... मैं भी अपना एक अदना सा कंट्रीब्युशन देने की कोशिश कर रहा हूं .... God bless you

    ReplyDelete
    Replies
    1. Wow sir...

      First of all.. Sorry for replying very late...

      I am waiting for ur fan fiction....

      Delete
  2. That's a fantastic article. I never knew about this term. I had also written a play in Hindi in 2008 in which I had used SMP Saheb's characters - Sunil, Arjun and Inspector Prabhu Dayaal.

    ReplyDelete
    Replies
    1. Wow sir... I wish I can able to read that play.

      Delete

Post a Comment

Popular posts from this blog

कोहबर की शर्त (लेखक - केशव प्रसाद मिश्र)

कोहबर की शर्त   लेखक - केशव प्रसाद मिश्र वर्षों पहले जब “हम आपके हैं कौन” देखा था तो मुझे खबर भी नहीं था की उस फिल्म की कहानी केशव प्रसाद मिश्र की उपन्यास “कोहबर की शर्त” से ली गयी है। लोग यही कहते थे की कहानी राजश्री प्रोडक्शन की फिल्म “नदिया के पार” का रीमेक है। बाद में “नदिया के पार” भी देखने का मौका मिला और मुझे “नदिया के पार” फिल्म “हम आपके हैं कौन” से ज्यादा पसंद आया। जहाँ “नदिया के पार” की पृष्ठभूमि में भारत के गाँव थे वहीँ “हम आपके हैं कौन” की पृष्ठभूमि में भारत के शहर। मुझे कई वर्षों बाद पता चला की “नदिया के पार” फिल्म हिंदी उपन्यास “कोहबर की शर्त” की कहानी पर आधारित है। तभी से मन में ललक और इच्छा थी की इस उपन्यास को पढ़ा जाए। वैसे भी कहा जाता है की उपन्यास की कहानी और फिल्म की कहानी में बहुत असमानताएं होती हैं। वहीँ यह भी कहा जाता है की फिल्म को देखकर आप उसके मूल उपन्यास या कहानी को जज नहीं कर सकते। हाल ही में मुझे “कोहबर की शर्त” उपन्यास को पढने का मौका मिला। मैं अपने विवाह पर जब गाँव जा रहा था तो आदतन कुछ किताबें ही ले गया था क्यूंकि मुझे साफ़-साफ़ बताया गया थ

विषकन्या (समीक्षा)

विषकन्या पुस्तक - विषकन्या लेखक - श्री सुरेन्द्र मोहन पाठक सीरीज - सुनील कुमार चक्रवर्ती (क्राइम रिपोर्टर) ------------------------------------------------------------------------------------------------------------ नेशनल बैंक में पिछले दिनों डाली गयी एक सनसनीखेज डाके के रहस्यों का खुलाशा हो गया। गौरतलब है की एक नए शौपिंग मॉल के उदघाटन के समारोह के दौरान उस मॉल के अन्दर स्थित नेशनल बैंक की नयी शाखा में रूपये डालने आई बैंक की गाडी को हजारों लोगों के सामने लूट लिया गया था। उस दिन शोपिंग मॉल के उदघाटन का दिन था , मॉल प्रबंधन ने इस दिन मॉल में एक कार्निवाल का आयोजन रखा था। कार्निवाल का जिम्मा फ्रेडरिको नामक व्यक्ति को दिया गया था। कार्निवाल बहुत ही सुन्दरता से चल रहा था और बच्चे और उनके माता पिता भी खुश थे। चश्मदीद  गवाहों का कहना था की जब यह कार्निवाल अपने जोरों पर था , उसी समय बैंक की गाड़ी पैसे लेकर आई। गाड़ी में दो गार्ड   रमेश और उमेश सक्सेना दो भाई थे और एक ड्राईवर मोहर सिंह था। उमेश सक्सेना ने बैंक के पिछले हिस्से में जाकर पैसों का थैला उठाया और बैंक की

दुर्गेश नंदिनी - बंकिम चन्द्र चट्टोपाध्याय

दुर्गेश नंदिनी  लेखक - बंकिम चन्द्र चट्टोपाध्याय उपन्यास के बारे में कुछ तथ्य ------------------------------ --------- बंकिम चन्द्र चट्टोपाध्याय द्वारा लिखा गया उनके जीवन का पहला उपन्यास था। इसका पहला संस्करण १८६५ में बंगाली में आया। दुर्गेशनंदिनी की समकालीन विद्वानों और समाचार पत्रों के द्वारा अत्यधिक सराहना की गई थी. बंकिम दा के जीवन काल के दौरान इस उपन्यास के चौदह सस्करण छपे। इस उपन्यास का अंग्रेजी संस्करण १८८२ में आया। हिंदी संस्करण १८८५ में आया। इस उपन्यस को पहली बार सन १८७३ में नाटक लिए चुना गया।  ------------------------------ ------------------------------ ------------------------------ यह मुझे कैसे प्राप्त हुआ - मैं अपने दोस्त और सहपाठी मुबारक अली जी को दिल से धन्यवाद् कहना चाहता हूँ की उन्होंने यह पुस्तक पढने के लिए दी। मैंने परसों उन्हें बताया की मेरे पास कोई पुस्तक नहीं है पढने के लिए तो उन्होंने यह नाम सुझाया। सच बताऊ दोस्तों नाम सुनते ही मैं अपनी कुर्सी से उछल पड़ा। मैं बहुत खुश हुआ और अगले दिन अर्थात बीते हुए कल को पुस्तक लाने को कहा। और व