Skip to main content

"Shall we tell the president " by Jaffery Archer





"Shall we tell the president " 
by Jaffery  Archer 



दोस्तों पिछले वर्ष मैंने जेफरी आर्चर का नोवेल "Shall we tell the president " पढ़ा था। जेफरी आर्चर का उपन्यास पहली बार मैंने पढ़ा था । इस से पहले कई बार विदेशी लेखकों को पढने की कोशिश की लेकिन मजा नहीं आया। २ किताबें भी खरीदी थी इस से पहले लेकिन सब बकवास थी कुछ समझ में ही नहीं आता था। इन किताबों की भाषा में और भारतीय लेखकों की भाषा में बहुत भिन्नता होती है। लेकिन जेफरी आर्चर के इस उपन्यास में मुझे किसी भी जगह भाषा के कारण कोई समस्या उत्पन्न नहीं हुई।

अगर मैं उपन्यास की समीक्षा के बारे में बात करूँ तो, लेखक द्वारा इसे बहुत तेज़-तर्रार कथानक पर लिखा गया है। इस कहानी को अगर एक बार शुरू किया जाए तो ख़त्म किये बगैर मजा नहीं आएगा। मतलब लेखक ने कहानी को पहले पन्ने से आखिरी के पन्ने तक पूरा बाँध रखा है। कहीं भी ऐसा कोई प्रसंग नहीं जहाँ से पाठकों को कम मजा आये। हो सकता है कोई ऐसा बिंदु मिल भी जाए लेकिन यह सभी के अलग अलग दृष्टिकोणों पर निर्भर करता है। 

कहानी की शुरुआत वहीँ से है जहाँ से जेफरी आर्चर के उपन्यास "The Prodigal Daughter " में ख़त्म किया गया था। श्रीमती केन राष्ट्रपति पद की शपथ लेती हैं। वहीँ दूसरी तरफ वांशिगटन डी.सी. के एक पुलिस अधिकारी द्वारा FBI के WFO के मुख्य अधिकारी के पास फ़ोन आता जिसमे वह बताता है की एक इतालवी व्यक्ति FBI के किसी अधिकारी से बात करना चाहता है। पुलिस अधिकारी FBI के अधिकारी यह भी बताता है की उस व्यक्ति के पैरों में गोली लगी है। WFO का मुख्य अधिकारी टेम्स अपने २ FBI एजेंट्स को उस व्यक्ति के पास अस्पताल भेजता है। दोनों अधिकारी इतालवी व्यक्ति का बयान लेते हैं। बयान के अनुसार उस व्यक्ति ने एक होटल के कमरे में राष्ट्रपति के हत्या की योजना सुनी है। इतालवी व्यक्ति यह बताता है की पांच व्यक्तियों ने मिलकर इस योजना को बनाया है और राष्ट्रपति की हत्या १० मार्च को किया जाएगा। दोनों अधिकारी अपनी अपनी रिपोर्ट टेम्स को दे देते हैं। टेम्स उनमे से एक अधिकारी मार्क्स को अस्पताल जा कर इतालवी व्यक्ति की रखवाली का इंतजाम करने को कहता है। दुसरे अधिकारी को यह निर्देश दिया जाता है की उस होटल की तलाश की जाए जिसके बारे में इतालवी व्यक्ति ने बतया था। टेम्स दुसरे अधिकारी के साथ अपने घर के लिए निकल जाता है पर रास्ते में उनकी कार की दुर्घटना हो जाती है। इधर जब तक मार्क्स अस्पताल पहुँचता है तब तक इतालवी व्यक्ति की भी हत्या कर दी जाती है। यहाँ तक की कातिल इतालवी व्यक्ति के बगल वाले बिस्तर पर सोये व्यक्ति की भी हत्या कर देता है। अब सिर्फ मार्क्स जानता है की राष्ट्रपति को मारने की साज़िश रची गयी है। मार्क्स FBI के डायरेक्टर हाल्ट से मिलता है और उसे पुरे घटना क्रम से रूबरू करवाता है। डायरेक्टर मार्क्स को शाबाशी देता है और यह सलाह देता है की वह १५ दिन की छुट्टी लेकर इस केस अनाधिकारिक रूप से काम करे। हाल्ट मार्क्स को निर्देश देता है की प्रतिदिन उसे अपने रिपोर्ट दे की क्या केस पर क्या प्रगति हुई है। 

अब मार्क्स इस केस पर काम करना शुरू करता है उसके पास बस 
६ दिन, १३ घंटे और ३७ मिनट हैं,  जिससे पहले उसे राष्ट्रपति की हत्या की योजना बनाने वाले लोगों को बेनकाब करना है। 

बस दोस्तों यहाँ से वह थ्रिल शुरू होता है जो अंतिम पन्ने पर जाकर ही ख़त्म होता है।

मार्क्स को मुख्या किरदार के रूप में उभारा गया है। मार्क्स अपनी तहकीकात से सच्चाई का पता लगाता है। इसमें मुख्य बात यह भी होती है की सीक्रेट सर्विस जो राष्ट्रपति के अंगरक्षक हैं उनको भी यह बात बता दी जाती है। हाल्ट के निर्देशों के अनुसार राष्ट्रपति के १० मार्च के कार्यक्रम को नहीं बदला जाता है। हाल्ट सोचता है की वह उन अपराधियों को रंगे हाथ पकडे। इसके लिए हाल्ट एक बहुत बड़ा जाल भी बिछाता है। अपराधियों इस बात की बिलकुल खबर नहीं लगने दी जाती की FBI को इस योजना की खबर है। 

एक हाई रिस्क गेम के होते हुए भी मार्क्स अपनी कोशिशों को जारी रखता है। 

कहानी बहुत ही सशक्त और सुन्दर है। जेफरी जी की कलम अपने पुरे जलाल पर इस कहानी के कथानक को सुदृढ़ रूप से पेश करती है। अपनी लेखनी के जादू से जेफरी जी इस उपन्यास में पन्ने पलटने पर मजबूर करते हैं। राष्ट्रपति केन उनके पति के किरदार को भी बीच बीच में स्थान दिया गया है। बीच बीच में अपराधियों और साजिशकर्ताओं का भी प्रसंग देखने को मिलता है जिससे पता चलता है की वे अपनी योजनाओं पर किस प्रकार से काम कर रहे हैं। 

दोस्तों इतने सुन्दर सस्पेंस, थ्रिल और रहस्य से भरे उपन्यास को पढने के लिए मैं आप सभी का प्रोत्साहन करूँगा। 

विनीत
राजीव रोशन 

Comments

Popular posts from this blog

कोहबर की शर्त (लेखक - केशव प्रसाद मिश्र)

कोहबर की शर्त   लेखक - केशव प्रसाद मिश्र वर्षों पहले जब “हम आपके हैं कौन” देखा था तो मुझे खबर भी नहीं था की उस फिल्म की कहानी केशव प्रसाद मिश्र की उपन्यास “कोहबर की शर्त” से ली गयी है। लोग यही कहते थे की कहानी राजश्री प्रोडक्शन की फिल्म “नदिया के पार” का रीमेक है। बाद में “नदिया के पार” भी देखने का मौका मिला और मुझे “नदिया के पार” फिल्म “हम आपके हैं कौन” से ज्यादा पसंद आया। जहाँ “नदिया के पार” की पृष्ठभूमि में भारत के गाँव थे वहीँ “हम आपके हैं कौन” की पृष्ठभूमि में भारत के शहर। मुझे कई वर्षों बाद पता चला की “नदिया के पार” फिल्म हिंदी उपन्यास “कोहबर की शर्त” की कहानी पर आधारित है। तभी से मन में ललक और इच्छा थी की इस उपन्यास को पढ़ा जाए। वैसे भी कहा जाता है की उपन्यास की कहानी और फिल्म की कहानी में बहुत असमानताएं होती हैं। वहीँ यह भी कहा जाता है की फिल्म को देखकर आप उसके मूल उपन्यास या कहानी को जज नहीं कर सकते। हाल ही में मुझे “कोहबर की शर्त” उपन्यास को पढने का मौका मिला। मैं अपने विवाह पर जब गाँव जा रहा था तो आदतन कुछ किताबें ही ले गया था क्यूंकि मुझे साफ़-साफ़ बताया गया थ

विषकन्या (समीक्षा)

विषकन्या पुस्तक - विषकन्या लेखक - श्री सुरेन्द्र मोहन पाठक सीरीज - सुनील कुमार चक्रवर्ती (क्राइम रिपोर्टर) ------------------------------------------------------------------------------------------------------------ नेशनल बैंक में पिछले दिनों डाली गयी एक सनसनीखेज डाके के रहस्यों का खुलाशा हो गया। गौरतलब है की एक नए शौपिंग मॉल के उदघाटन के समारोह के दौरान उस मॉल के अन्दर स्थित नेशनल बैंक की नयी शाखा में रूपये डालने आई बैंक की गाडी को हजारों लोगों के सामने लूट लिया गया था। उस दिन शोपिंग मॉल के उदघाटन का दिन था , मॉल प्रबंधन ने इस दिन मॉल में एक कार्निवाल का आयोजन रखा था। कार्निवाल का जिम्मा फ्रेडरिको नामक व्यक्ति को दिया गया था। कार्निवाल बहुत ही सुन्दरता से चल रहा था और बच्चे और उनके माता पिता भी खुश थे। चश्मदीद  गवाहों का कहना था की जब यह कार्निवाल अपने जोरों पर था , उसी समय बैंक की गाड़ी पैसे लेकर आई। गाड़ी में दो गार्ड   रमेश और उमेश सक्सेना दो भाई थे और एक ड्राईवर मोहर सिंह था। उमेश सक्सेना ने बैंक के पिछले हिस्से में जाकर पैसों का थैला उठाया और बैंक की

दुर्गेश नंदिनी - बंकिम चन्द्र चट्टोपाध्याय

दुर्गेश नंदिनी  लेखक - बंकिम चन्द्र चट्टोपाध्याय उपन्यास के बारे में कुछ तथ्य ------------------------------ --------- बंकिम चन्द्र चट्टोपाध्याय द्वारा लिखा गया उनके जीवन का पहला उपन्यास था। इसका पहला संस्करण १८६५ में बंगाली में आया। दुर्गेशनंदिनी की समकालीन विद्वानों और समाचार पत्रों के द्वारा अत्यधिक सराहना की गई थी. बंकिम दा के जीवन काल के दौरान इस उपन्यास के चौदह सस्करण छपे। इस उपन्यास का अंग्रेजी संस्करण १८८२ में आया। हिंदी संस्करण १८८५ में आया। इस उपन्यस को पहली बार सन १८७३ में नाटक लिए चुना गया।  ------------------------------ ------------------------------ ------------------------------ यह मुझे कैसे प्राप्त हुआ - मैं अपने दोस्त और सहपाठी मुबारक अली जी को दिल से धन्यवाद् कहना चाहता हूँ की उन्होंने यह पुस्तक पढने के लिए दी। मैंने परसों उन्हें बताया की मेरे पास कोई पुस्तक नहीं है पढने के लिए तो उन्होंने यह नाम सुझाया। सच बताऊ दोस्तों नाम सुनते ही मैं अपनी कुर्सी से उछल पड़ा। मैं बहुत खुश हुआ और अगले दिन अर्थात बीते हुए कल को पुस्तक लाने को कहा। और व