Skip to main content

लघु-कथा - "कटघरा"


लघु-कथा - "कटघरा"


"......जज साहब मैंने यह अपराध नहीं किया है! नहीं किया है। नहीं किया।" यही आवाज मेरे गले से बार बार निकल रही थी। मैं हर बार यही दोहराए जा रहा था। लेकिन ऐसा लग रहा था की जज साहब को मेरी बातों से ज्यादा उन सबूतों पर यकीन है जो मेरे खिलाफ दिए गए हैं।

जज साहब ने कहा " अगर तुम्हे किसी वकील की जरूरत है तो सरकार तुम्हे वकील मुहैया कराएगी"

मेरे चेहरे पर कठोरता के भाव आ गए। पता नहीं क्यूँ मेरा कानून और कानून की उस देवी पर से भरोसा उठ गया था। ऐसा लग रहा था की मेरे अन्दर नफरत की ज्वालामुखी सुलग रही है और कभी भी फुट सकती थी। लेकिन मैंने खुद को संभाला। कभी कभी भावनाओं के बहाव में इंसान अपना संयम  खो देता है। मैं भी उसी बहाव में बहता जा रहा था। मैंने किसी तरह अपने आप को रोक। मेरे ऊपर इलज़ाम ही तो लगाया गया है। मैं अभी इस इलज़ाम को झुठला सकता हूँ। मैं अभी भी इस अपराध से मुक्त हो सकता हूँ।

मैंने जज साहब की ओर चेहरा किया और बोल,
"जज साहब, मुझे कोई वकील नहीं चाहिए। मैं अपनी पैरवी स्वयं करूँगा। मैं नहीं सोचता की मेरे पारिवारिक मामलों में कोई बाहरी व्यक्ति प्रवेश करे और फिर तोड़ मरोड़ कर मुझे इस अपराध से मुक्त करे"

जज साहब बोले" ठीक है, आप अपनी पैरवी खुद कर सकते हैं"

मैं कटघरे से बहार निकल कर जज साहब के सामने आया और बोल " जनाब, मेरे ऊपर जो इलज़ाम लगाया गया है वह सरासर बेबुनियाद और झूठा है। ये मेरे भाइयों की चाल है की वह मुझे इस स्वर्ग से घर और सुन्दर से परिवार से दूर करना चाहते हैं। क्या यह मेरी गलती मानी जायेगी की मैंने विवाह कर लिया और अपनी पत्नी के साथ दुसरे घर में रहने लगा। क्या यह मेरा अपराध है की मैं अलग से अपने परिवार की देखभाल करने लगा। क्या यह मेरा अपराध है की अपनी पत्नी के साथ रहते हुए भी मैंने इस भरे पुरे परिवार के हर क्रियाकलाप में भाग दिया। मैंने जितना समय इस परिवार को दिया (पत्नी की तरफ अंगुली उठाते हुए) उतना ही समय मैंने इस परिवार को दिया (कटघरे की ओर इशारा करते हुए)। मैं आज भी इस परिवार का उतना ही दुलारा और प्यार हूँ जितना पहले था। मैं सबसे छोटा हूँ तो क्या इस परिवार के प्रति मेरी ज़िम्मेदारी ख़तम हो जाती है। मुझे तो यह बात कहते हुए भी शर्म आती है की मेरे बड़े भाई यह कहते है की मैं इस परिवार के लिए जो प्यार दिखता हूँ वह दिखावे के लिए है। जज साहब मेरी कोई गलती नहीं है। आप मुझे वह सजा मत सुनाइए जिससे मैं इस परिवार से सदा के लिए दूर हो जाऊं। मैं अब भी इस परिवार को बहुत प्यार करता हूँ। आप सभी भाइयों और सदस्यों का बयान लीजिये की वह क्या कहते हैं मेरे बारे में। मैं इस से अधिक अपनी सफाई नहीं दे पाऊंगा। मुझे दोनों परिवारों को चलाना है। मेरा कर्त्तव्य दोनों ही परिवारों के लिए है। आप खुद को मेरे जगह रख कर देखिये तो आपको पता लगेगा का मैं सही कह रहा हूँ या गलत। यह सारा बखेड़ा, नहीं तुम मुझे बोलने से रोको मत (पत्नी की और इशारा करते हुए), यह सारा बखेड़ा सिर्फ इस बात से हुआ की मैंने बिना किसी बड़े से अनुमति लिए इस परिवार के लिए एक रंगीन टीवी खरीद लाया। बताइए ये कोई मेरी गलती है। या यह मेरा अपराध है। मेरे बड़े भाई कहते हैं की मैं अब बड़ा हो गया हूँ इसलिए उनसे बिना पूछे टीवी खरीद लाया । उनका कहना है की मैं इस घर का सर्वे सर्वा बनना चाहता हूँ। बाकि आप पर निर्भर है की आप कैसा न्याय करते हैं।"

जज साहब ने कहा " दुसरे पक्ष के वकील भी कुछ कहना चाहते हैं"

"जनाब हमने जो कहना था वह कह दिया है। अब परिवार के सभी सदस्यों का बयान हो जाए तभी फैसला होना चाहिए" दुसरे पक्ष के वकील ने कहा।

सभी सदस्यों का बयान हुआ। कौन मेरे पक्ष में थे कौन विपक्ष में थे । इसका जवाब मिलना मुश्किल हो रहा था। सभी के बयानों को रिकॉर्ड कर लिया गया। तभी घंटी बजी और जज साहब ने उस दिन के कार्य की घोषणा कर दी।
और मैं जवाब के प्रतीक्षा में कटघरे में खड़ा रह गया । मुझे अब कल तक का इंतज़ार नहीं होता। ये कटघरे में आना कितने शर्म की बात है। इश्वर कभी किसी को ऐसा दिन न दिखाए जब अपने ही उसके खिलाफ सामने के कटघरे से इलज़ाम लगाये। अब मुझे यह कटघरा काटने को दौड़ता है । जवाब के इंतज़ार में अब कल तक का इंतज़ार करना था।

"उठ जा , कब तक सोता रहेगा, रविवार है तो क्या दिन भर सोयेगा" मेरी मम्मी की आवाज़ थी।
ऐसा लगा की मैं किसी और ही दुनिया में आ गया था या यह कहूँ की किसी दूसरी दुनिया में चला गया था। शायद वो सपना था।

मैंने मम्मी से कहा "आधे घंटे और सोने दे"।

आधे घंटे का समय इसलिए लिया की मैं वही स्वप्न दुबारा देख सकूँ। लेकिन ऐसा कम ही संभव होता है । और मैं फिर वह स्वप्न दुबारा नहीं देख सका । और मैं जज का निर्णय भी नहीं सुन सका। मैं आज भी उसी कटघरे में खड़ा इंतज़ार कर रहा हूँ की मेरे केस का निर्णय किया जाए।

विनीत
राजीव रोशन

Comments

Popular posts from this blog

कोहबर की शर्त (लेखक - केशव प्रसाद मिश्र)

कोहबर की शर्त   लेखक - केशव प्रसाद मिश्र वर्षों पहले जब “हम आपके हैं कौन” देखा था तो मुझे खबर भी नहीं था की उस फिल्म की कहानी केशव प्रसाद मिश्र की उपन्यास “कोहबर की शर्त” से ली गयी है। लोग यही कहते थे की कहानी राजश्री प्रोडक्शन की फिल्म “नदिया के पार” का रीमेक है। बाद में “नदिया के पार” भी देखने का मौका मिला और मुझे “नदिया के पार” फिल्म “हम आपके हैं कौन” से ज्यादा पसंद आया। जहाँ “नदिया के पार” की पृष्ठभूमि में भारत के गाँव थे वहीँ “हम आपके हैं कौन” की पृष्ठभूमि में भारत के शहर। मुझे कई वर्षों बाद पता चला की “नदिया के पार” फिल्म हिंदी उपन्यास “कोहबर की शर्त” की कहानी पर आधारित है। तभी से मन में ललक और इच्छा थी की इस उपन्यास को पढ़ा जाए। वैसे भी कहा जाता है की उपन्यास की कहानी और फिल्म की कहानी में बहुत असमानताएं होती हैं। वहीँ यह भी कहा जाता है की फिल्म को देखकर आप उसके मूल उपन्यास या कहानी को जज नहीं कर सकते। हाल ही में मुझे “कोहबर की शर्त” उपन्यास को पढने का मौका मिला। मैं अपने विवाह पर जब गाँव जा रहा था तो आदतन कुछ किताबें ही ले गया था क्यूंकि मुझे साफ़-साफ़ बताया गया थ

विषकन्या (समीक्षा)

विषकन्या पुस्तक - विषकन्या लेखक - श्री सुरेन्द्र मोहन पाठक सीरीज - सुनील कुमार चक्रवर्ती (क्राइम रिपोर्टर) ------------------------------------------------------------------------------------------------------------ नेशनल बैंक में पिछले दिनों डाली गयी एक सनसनीखेज डाके के रहस्यों का खुलाशा हो गया। गौरतलब है की एक नए शौपिंग मॉल के उदघाटन के समारोह के दौरान उस मॉल के अन्दर स्थित नेशनल बैंक की नयी शाखा में रूपये डालने आई बैंक की गाडी को हजारों लोगों के सामने लूट लिया गया था। उस दिन शोपिंग मॉल के उदघाटन का दिन था , मॉल प्रबंधन ने इस दिन मॉल में एक कार्निवाल का आयोजन रखा था। कार्निवाल का जिम्मा फ्रेडरिको नामक व्यक्ति को दिया गया था। कार्निवाल बहुत ही सुन्दरता से चल रहा था और बच्चे और उनके माता पिता भी खुश थे। चश्मदीद  गवाहों का कहना था की जब यह कार्निवाल अपने जोरों पर था , उसी समय बैंक की गाड़ी पैसे लेकर आई। गाड़ी में दो गार्ड   रमेश और उमेश सक्सेना दो भाई थे और एक ड्राईवर मोहर सिंह था। उमेश सक्सेना ने बैंक के पिछले हिस्से में जाकर पैसों का थैला उठाया और बैंक की

दुर्गेश नंदिनी - बंकिम चन्द्र चट्टोपाध्याय

दुर्गेश नंदिनी  लेखक - बंकिम चन्द्र चट्टोपाध्याय उपन्यास के बारे में कुछ तथ्य ------------------------------ --------- बंकिम चन्द्र चट्टोपाध्याय द्वारा लिखा गया उनके जीवन का पहला उपन्यास था। इसका पहला संस्करण १८६५ में बंगाली में आया। दुर्गेशनंदिनी की समकालीन विद्वानों और समाचार पत्रों के द्वारा अत्यधिक सराहना की गई थी. बंकिम दा के जीवन काल के दौरान इस उपन्यास के चौदह सस्करण छपे। इस उपन्यास का अंग्रेजी संस्करण १८८२ में आया। हिंदी संस्करण १८८५ में आया। इस उपन्यस को पहली बार सन १८७३ में नाटक लिए चुना गया।  ------------------------------ ------------------------------ ------------------------------ यह मुझे कैसे प्राप्त हुआ - मैं अपने दोस्त और सहपाठी मुबारक अली जी को दिल से धन्यवाद् कहना चाहता हूँ की उन्होंने यह पुस्तक पढने के लिए दी। मैंने परसों उन्हें बताया की मेरे पास कोई पुस्तक नहीं है पढने के लिए तो उन्होंने यह नाम सुझाया। सच बताऊ दोस्तों नाम सुनते ही मैं अपनी कुर्सी से उछल पड़ा। मैं बहुत खुश हुआ और अगले दिन अर्थात बीते हुए कल को पुस्तक लाने को कहा। और व