Skip to main content

SMPians, what you should read on Karwa Chauth!

SMPians, what you should read on Karwa Chauth!




करवा चौथ, उत्तर भारत में हिन्दू महिलाओं द्वारा मनाये जाने वाला एक महत्वपूर्ण त्यौहार है। इस त्यौहार में शादीशुदा (कभी कभी तो कुंवारी या गैरशादीशुदा भी) महिलायें सूर्य उगने से लेकर चाँद उगने तक का व्रत रखती हैं। वो यह व्रत अपने पति (प्रेमी) की लम्बी उम्र एवं उसकी सुरक्षा के लिए रखती हैं। लेकिन अगर हम सोशल मीडिया पर इस त्यौहार पर आधारित जोक्स को एक तरफ कर दें तो एहसास होता है की यह त्यौहार पत्नी का अपने पति के प्रति, प्रेम और बलिदान को दर्शाता है। एक बात ध्यान देने योग्य है की हमारे भारतीय समाज में “पति” द्वारा “पत्नी” के लिए ऐसा व्रत रखा जाने का कोई रिवाज नहीं है। खैर, हमारे भारतीय समाज में ऐसी मानसिकता प्राचीन समय से चली आ रही है जहाँ महिलाओं का शोषण हर प्रकार से रिवाजों की आड़ में होता आया और आगे भी होता रहेगा। एक बात मैं बताना चाहूँगा की, ये मैं कह सकता हूँ की महिलाओं का शोषण है लेकिन महिलायें इस त्यौहार के पलकें बिछाए हुए इंतज़ार करती हैं। अपने पति की लम्बी उम्र के लिए दुआएं करना एवं व्रत रखना उनके कर्तव्य सूचि में जन्म लेते ही लिख जो दिया जाता है।

सर सुरेन्द्र मोहन पाठक जी के उपन्यास सिर्फ रहस्यकथा या अपराधकथा तक ही सिमित नहीं रहते वरन इन उपन्यास की गहराई में अगर आप जाएँ तो प्रेम, मोहब्बत, त्याग और बलिदान जैसे भावनाओं को भी देखेंगे। आज हम ऐसे ही कुछ ऐसे उपन्यासों के बारे में बात करेंगे जिसमे पत्नी या प्रेमिका का किरदार सबसे ऊपर है। हम बात करेंगे के कैसे ये महिलायें अपनी पति या प्रेमी के प्रति अपने प्रेम का प्रदर्शन करती हैं। भले ही ये किरदार, काल्पनिक कथा के हैं जो रहस्य और अपराध के दम पर आगे बढती हो लेकिन इन किरदारों और इनकी कहानियों को अगर भिन्न दृष्टि से देखें तो कुछ अलग ही मूल्यांकन होगा।

१) बीस लाख का बकरा – जब पति एक बड़े मुसीबत में फंस जाए और उस मुसीबत और परेशानी का सम्बन्ध जब एक अनैतिक एवं अवैध सम्बन्ध से हो तो ऐसे में भारतीय नारी का जीता जागता किरदार का इस उपन्यास का एक किरदार प्रस्तुत करता है। पत्नी उसके इस कृत्य को भूल समझकर भूल जाना चाहती और उसे इस मुसीबत से निकलने में सहायता भी करती है। शायद इसी लिए कहा गया है की विवाह एक जन्म का रिश्ता नहीं है, यह तो जन्म-जन्मान्तर का रिश्ता है। शायद इसीलिए नारी को धैर्य की प्रतिमूर्ति भी कहा गया है। इतने बड़े कुकृत्य के बाद भी अगर पत्नी पति का साथ देती है तो इसे निःसंदेह आगाढ़ प्रेम का ही उदाहरण कहा जाएगा।

2) हज़ार हाथ – इस उपन्यास के बारे में कहा जाता है की पति और पत्नी के बीच की जिस भावनाओं और भंगिमाओं को पाठक साहब ने विमल और नीलम के मध्य प्रस्तुत किया है वह देखने योग्य है। मैंने इस उपन्यास को पढ़ा नहीं है लेकिन जैसा की कुछ मित्रों से सुना इसमें पति-पत्नी के आदर्श व्यक्तित्व को चरितार्थ किया गया है।


3) तीन दिन – एक अजनबी इंसान के साथ जब अचानक मोहब्बत हो जाए तो उस अहसास के आगे पूरी दुनिया खत्म नज़र आती है। कुछ ही ऐसा एहसास इस उपन्यास के एक महिला किरदार को तब हुआ जब उसे लगा की उसकी मोहब्बत उससे दूर जा रही है। ऐसे में जिस प्रकार से इश्क और मोहब्बत की लुका-छिपी इस उपन्यास में चलती है वह काबिलेतारीफ है। चाहत और प्रेम का एक अलग ही रूप में इस उपन्यास के इन दो किरदारों ने प्रस्तुत किया है।



4) मेरी जान के दुश्मन – कहते हैं की जब नज़रों से नज़रें मिलती है तो मोहब्बत हो जाता है। ऐसे ही कुछ इस उपन्यास में दो किरदारों के बीच हुआ लेकिन उन्होंने अपने इन जज्बातों को अंत तक जब्त करके रखा और ऐसा दिखाया जैसे के मालिक और कर्मचारी के बीच ऐसा कोई रिश्ता कभी पनप नहीं सकता। प्रेम को एक अलग ही परिभाषा देता यह उपन्यास बारम्बार पठनीय है।



5) कागज़ की नाव – इस बेहतरीन उपन्यास के किरदार भी बेहतरीन हैं और पाठक साहब ने भावनाओं का सागर तो इस उपन्यास में उड़ेल कर रख दिया है। इस उपन्यास के दो महिला किरदार और उनका अपने प्रेमी के लिए प्रेम काबिलेतारीफ है। खुर्शीद का लल्लू के लिए दिखाया गया प्रेम, अविरल प्रेम किसी भी पैमाने और बंधन को तोड़ सकता है। दूसरा किरदार एक विधवा का है जो अंत तक अपने पति से प्रेम करती रहती है और किसी दुसरे बंधन में बंधती नहीं है।



6) अनोखी रात – इस उपन्यास की कहानी जितनी मजेदार और रहस्यमयी है वहीँ इस उपन्यास में प्रेम एवं भावनात्मक पहलु भी बहुत शानदार है। एक इंसान की पत्नी एकाएक एक रात गायब हो जाती है। वह इन्सान अपनी पत्नी की तलाश में जब निकलता है तो उसे पत्नी के भूतकाल के कालिख का सामना करना पड़ता है। लेकिन वह इंसान पत्नी के भूतकाल को दरकिनार करके उसकी तलाश जारी रखता है। यहाँ पति का पत्नी के लिए प्रेम तो नज़र आता ही है लेकिन पत्नी का भी प्रेम पति के लिए नज़र आता है। पढ़िए फिर इस बात की गहराई में आप पहुँच पायेंगे।



तो दोस्तों, वैसे मुझे किरदारों और उपन्यासों के नाम याद नहीं रहते हैं लेकिन फिर भी कुछ खिचड़ी पका ली है। उम्मीद है आप सभी इस “करवा चौथ”, घर पर आराम से बैठ कर इन उपन्यासों का आनंद लेंगे और अगर आपकी पत्नी एवं प्रेमिका साज-श्रृंगार से फ्री हो जाए तो उन्हें भी पढने के लिए ये पुस्तकें दे सकते हैं लेकिन अपने रिस्क पर ही। वैसे मेरा मानना है की प्रेम और विश्वास ही वह धागा है जो किसी भी रिश्ते को अनंत समय तक जिन्दा रख सकता है।

तो इसी प्रेम और विश्वास के साथ, हम एसएमपियन के बीच का रिश्ता भी हमेशा कायम रहे, मैं आप सभी को “करवा चौथ” की शुभकामनाएं प्रेषित करता हूँ। अंत में एक बात जो मैंने थोडा एडिट करके लिखा है आशा है कोई उसे अन्यथा नहीं लेगा। यह नारी (पत्नी) के प्रति मेरे सम्मान का एक रूप है|

ॐ या देवी सर्वभूतेषु पत्नी रूपेण संस्थिता ।

नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमो नमः ।।


आभार


राजीव रोशन 

Comments

Popular posts from this blog

कोहबर की शर्त (लेखक - केशव प्रसाद मिश्र)

कोहबर की शर्त   लेखक - केशव प्रसाद मिश्र वर्षों पहले जब “हम आपके हैं कौन” देखा था तो मुझे खबर भी नहीं था की उस फिल्म की कहानी केशव प्रसाद मिश्र की उपन्यास “कोहबर की शर्त” से ली गयी है। लोग यही कहते थे की कहानी राजश्री प्रोडक्शन की फिल्म “नदिया के पार” का रीमेक है। बाद में “नदिया के पार” भी देखने का मौका मिला और मुझे “नदिया के पार” फिल्म “हम आपके हैं कौन” से ज्यादा पसंद आया। जहाँ “नदिया के पार” की पृष्ठभूमि में भारत के गाँव थे वहीँ “हम आपके हैं कौन” की पृष्ठभूमि में भारत के शहर। मुझे कई वर्षों बाद पता चला की “नदिया के पार” फिल्म हिंदी उपन्यास “कोहबर की शर्त” की कहानी पर आधारित है। तभी से मन में ललक और इच्छा थी की इस उपन्यास को पढ़ा जाए। वैसे भी कहा जाता है की उपन्यास की कहानी और फिल्म की कहानी में बहुत असमानताएं होती हैं। वहीँ यह भी कहा जाता है की फिल्म को देखकर आप उसके मूल उपन्यास या कहानी को जज नहीं कर सकते। हाल ही में मुझे “कोहबर की शर्त” उपन्यास को पढने का मौका मिला। मैं अपने विवाह पर जब गाँव जा रहा था तो आदतन कुछ किताबें ही ले गया था क्यूंकि मुझे साफ़-साफ़ बताया गया थ

विषकन्या (समीक्षा)

विषकन्या पुस्तक - विषकन्या लेखक - श्री सुरेन्द्र मोहन पाठक सीरीज - सुनील कुमार चक्रवर्ती (क्राइम रिपोर्टर) ------------------------------------------------------------------------------------------------------------ नेशनल बैंक में पिछले दिनों डाली गयी एक सनसनीखेज डाके के रहस्यों का खुलाशा हो गया। गौरतलब है की एक नए शौपिंग मॉल के उदघाटन के समारोह के दौरान उस मॉल के अन्दर स्थित नेशनल बैंक की नयी शाखा में रूपये डालने आई बैंक की गाडी को हजारों लोगों के सामने लूट लिया गया था। उस दिन शोपिंग मॉल के उदघाटन का दिन था , मॉल प्रबंधन ने इस दिन मॉल में एक कार्निवाल का आयोजन रखा था। कार्निवाल का जिम्मा फ्रेडरिको नामक व्यक्ति को दिया गया था। कार्निवाल बहुत ही सुन्दरता से चल रहा था और बच्चे और उनके माता पिता भी खुश थे। चश्मदीद  गवाहों का कहना था की जब यह कार्निवाल अपने जोरों पर था , उसी समय बैंक की गाड़ी पैसे लेकर आई। गाड़ी में दो गार्ड   रमेश और उमेश सक्सेना दो भाई थे और एक ड्राईवर मोहर सिंह था। उमेश सक्सेना ने बैंक के पिछले हिस्से में जाकर पैसों का थैला उठाया और बैंक की

दुर्गेश नंदिनी - बंकिम चन्द्र चट्टोपाध्याय

दुर्गेश नंदिनी  लेखक - बंकिम चन्द्र चट्टोपाध्याय उपन्यास के बारे में कुछ तथ्य ------------------------------ --------- बंकिम चन्द्र चट्टोपाध्याय द्वारा लिखा गया उनके जीवन का पहला उपन्यास था। इसका पहला संस्करण १८६५ में बंगाली में आया। दुर्गेशनंदिनी की समकालीन विद्वानों और समाचार पत्रों के द्वारा अत्यधिक सराहना की गई थी. बंकिम दा के जीवन काल के दौरान इस उपन्यास के चौदह सस्करण छपे। इस उपन्यास का अंग्रेजी संस्करण १८८२ में आया। हिंदी संस्करण १८८५ में आया। इस उपन्यस को पहली बार सन १८७३ में नाटक लिए चुना गया।  ------------------------------ ------------------------------ ------------------------------ यह मुझे कैसे प्राप्त हुआ - मैं अपने दोस्त और सहपाठी मुबारक अली जी को दिल से धन्यवाद् कहना चाहता हूँ की उन्होंने यह पुस्तक पढने के लिए दी। मैंने परसों उन्हें बताया की मेरे पास कोई पुस्तक नहीं है पढने के लिए तो उन्होंने यह नाम सुझाया। सच बताऊ दोस्तों नाम सुनते ही मैं अपनी कुर्सी से उछल पड़ा। मैं बहुत खुश हुआ और अगले दिन अर्थात बीते हुए कल को पुस्तक लाने को कहा। और व