Skip to main content

A Diary of SMPian - 2

A Diary of SMPian - 2



अप्रैल-जून, सन २००३ –

मेरी डायरी के पिछले पन्ने में आपने पढ़ा कि कैसे मैंने सर सुरेन्द्र मोहन पाठक जी का पहला उपन्यास पढ़ा।

“करमजले” उपन्यास – जो कि विमल सीरीज के उपन्यास “असफल अभियान” और ‘खाली वार’ का सामूहिक संस्करण था और इस बात की जानकारी उस वक़्त मुझे बिलकुल नहीं थी। सच बात यह थी की मुझे सर सुरेन्द्र मोहन पाठक जी की बारे में ही कोई जानकारी ही नहीं थी। खैर कैसे मुझे इस बारे में जानकारी मिली इसके बारे में आगे के पन्नों में बात करूँगा।

“करमजले” उपन्यास के थ्रिल और एडवेंचर ने मुझे इतना मुतमुइन किया कि मैंने उसे दुबारा पढना शुरू कर दिया था। इस उपन्यास का क्लाइमेक्स इतना शानदार था की पहली बार पढने के दौरान ही मेरे आँखों में आंसू आ गए थे। मुझे इस बात की कोई जानकारी नहीं थी की विमल कौन था और सुनील कौन था और दोनों कि क्या खासियत थी। लेकिन उस उपन्यास से मुझे यह जरूर पता चल गया था की विमल एक ऐसा अपराधी है जिसने मजबूरन ही अपराधियों का जामा पहन लिया था। वहीँ सुनील की ईमानदारी के बारे में मुझे सुनील-रमाकांत के पहले संवाद से पता चल गया था। लेकिन इस उपन्यास का क्लाइमेक्स – आय-हाय – अविस्मरणीय था। सुनील की उस इंसान के लिए दरियादिली दिखाना जो की एक कुख्यात हत्यारा और इश्तहारी मुजरिम था, देखते बनता था। अंतिम प्रसंग में सुनील ने जो कर दिखाया था और उसके साथ-साथ रमाकांत ने जो उसकी सहायता की थी, वो गज़ब था। सुनील के खासमखास लोगों ने विमल को बचाने के लिए जो जान लगा दी और पुलिस को कानों-कान खबर नहीं लगने दी – इससे बेहतर अंत कभी नहीं पढ़ा था।

मैं कई बार इस उपन्यास की तारीफ में कसीदे पढ़ चूका हूँ और पढता भी रहूँगा। इस उपन्यास को पढने के बाद मैंने उसी दूकान से कई उपन्यास पढ़ डाले। मेरा ११ वीं कक्षा में एडमिशन से पहले तक, मैंने “काला कारनामा”, “पीला गुलाब”, “पुरे चाँद की रात”, “भक्षक”, “वहशी” आदि कई उपन्यास पढ़ डाले थे। ये मुख्यतः मर्डर-मिस्ट्री थे, जिसने मुझे इस लेखक को पढने के लिए बहुत ही ज्यादा प्रेरित किया। “काला कारनामा” की “हाउ डन इट” और “वहशी” के कोर्ट-रूम ड्रामा ने मुझे सर सुरेन्द्र मोहन पाठक जी के लेखनी का कायल बना दिया।

इन उपन्यासों में छपे लेखकीय ने इस लेखक के बारे में जानकारी दी। इनके लेखकीय पढ़ कर मुझे एहसास हुआ कि मैं अकेला इस दुनिया में नहीं हूँ जो ऐसे उपन्यास पढता था। सुमोपा के प्रशंसकों के पत्रों और उन पर दिए गए पाठक साहब के प्रतिक्रियाओं ने मुझ जैसे अवचेतन मन वाले युवक के मन में इस लेखक की कृतियों को पढने का कीड़ा बना दिया।

ये पुरे तीन महीने मैंने उस दूकान पर मौजूद पाठक साहब द्वारा लिखे गए लगभग सभी उपन्यास पढ़ डाले। मेरे अन्दर मर्डर मिस्ट्री और थ्रिलर नोवेल्स पढने का जुनून छा रहा था। पुरे तीन महीने, जब भी, जिस दिन भी, मैं पाठक साहब के नावेल लेकर बैठ जाता था तो उसे खत्म किये बगैर खाना-पीना नहीं खाता था। कुछ ऐसा जादू कर दिया था मुझ पर पाठक साहब के उपन्यास ने।

लेकिन, अब चूँकि मैंने साइंस साइड से ११ वीं कक्षा में एडमिशन ले लिया था इसलिए मुझे मजबूरन उपन्यासों को पढने को लेकर जो आकर्षण पैदा हुआ था उसे विराम देना पड़ा। पुरे दो साल मैंने मन लगाकर पढ़ाई की। पहले स्कूल जाना फिर वहां से कोचिंग क्लासेज – यही सिलसिला दो साल तक चलता रहा। ऐसा लगा था की मैं इंसान नहीं एक मशीन हूँ जिसे एक कमांड देकर छोड़ दिया गया है।

2 साल बाद फिर से मेरे पास 2-3 महीने का ऐसा वक़्त आया जिसमे मैंने सर सुरेन्द्र मोहन पाठक जी के कई उपन्यासों को दोहराया और कुछ नए पढ़ डाले। अगले पन्ने में, मैं आपको अपने भूतकाल के कुछ ऐसे पन्नों से रूबरू कराऊंगा जिसमे आप यह जान पायेंगे की फिक्शन पढने की तरफ मेरी ललक कब और कैसे बढ़ी।

तब तक आप सभी इंतज़ार कीजिये।

आभार

राजीव रोशन 


Read Previous part: - A Diary of SMPian - 1

Comments

Popular posts from this blog

कोहबर की शर्त (लेखक - केशव प्रसाद मिश्र)

कोहबर की शर्त   लेखक - केशव प्रसाद मिश्र वर्षों पहले जब “हम आपके हैं कौन” देखा था तो मुझे खबर भी नहीं था की उस फिल्म की कहानी केशव प्रसाद मिश्र की उपन्यास “कोहबर की शर्त” से ली गयी है। लोग यही कहते थे की कहानी राजश्री प्रोडक्शन की फिल्म “नदिया के पार” का रीमेक है। बाद में “नदिया के पार” भी देखने का मौका मिला और मुझे “नदिया के पार” फिल्म “हम आपके हैं कौन” से ज्यादा पसंद आया। जहाँ “नदिया के पार” की पृष्ठभूमि में भारत के गाँव थे वहीँ “हम आपके हैं कौन” की पृष्ठभूमि में भारत के शहर। मुझे कई वर्षों बाद पता चला की “नदिया के पार” फिल्म हिंदी उपन्यास “कोहबर की शर्त” की कहानी पर आधारित है। तभी से मन में ललक और इच्छा थी की इस उपन्यास को पढ़ा जाए। वैसे भी कहा जाता है की उपन्यास की कहानी और फिल्म की कहानी में बहुत असमानताएं होती हैं। वहीँ यह भी कहा जाता है की फिल्म को देखकर आप उसके मूल उपन्यास या कहानी को जज नहीं कर सकते। हाल ही में मुझे “कोहबर की शर्त” उपन्यास को पढने का मौका मिला। मैं अपने विवाह पर जब गाँव जा रहा था तो आदतन कुछ किताबें ही ले गया था क्यूंकि मुझे साफ़-साफ़ बताया गया थ

विषकन्या (समीक्षा)

विषकन्या पुस्तक - विषकन्या लेखक - श्री सुरेन्द्र मोहन पाठक सीरीज - सुनील कुमार चक्रवर्ती (क्राइम रिपोर्टर) ------------------------------------------------------------------------------------------------------------ नेशनल बैंक में पिछले दिनों डाली गयी एक सनसनीखेज डाके के रहस्यों का खुलाशा हो गया। गौरतलब है की एक नए शौपिंग मॉल के उदघाटन के समारोह के दौरान उस मॉल के अन्दर स्थित नेशनल बैंक की नयी शाखा में रूपये डालने आई बैंक की गाडी को हजारों लोगों के सामने लूट लिया गया था। उस दिन शोपिंग मॉल के उदघाटन का दिन था , मॉल प्रबंधन ने इस दिन मॉल में एक कार्निवाल का आयोजन रखा था। कार्निवाल का जिम्मा फ्रेडरिको नामक व्यक्ति को दिया गया था। कार्निवाल बहुत ही सुन्दरता से चल रहा था और बच्चे और उनके माता पिता भी खुश थे। चश्मदीद  गवाहों का कहना था की जब यह कार्निवाल अपने जोरों पर था , उसी समय बैंक की गाड़ी पैसे लेकर आई। गाड़ी में दो गार्ड   रमेश और उमेश सक्सेना दो भाई थे और एक ड्राईवर मोहर सिंह था। उमेश सक्सेना ने बैंक के पिछले हिस्से में जाकर पैसों का थैला उठाया और बैंक की

दुर्गेश नंदिनी - बंकिम चन्द्र चट्टोपाध्याय

दुर्गेश नंदिनी  लेखक - बंकिम चन्द्र चट्टोपाध्याय उपन्यास के बारे में कुछ तथ्य ------------------------------ --------- बंकिम चन्द्र चट्टोपाध्याय द्वारा लिखा गया उनके जीवन का पहला उपन्यास था। इसका पहला संस्करण १८६५ में बंगाली में आया। दुर्गेशनंदिनी की समकालीन विद्वानों और समाचार पत्रों के द्वारा अत्यधिक सराहना की गई थी. बंकिम दा के जीवन काल के दौरान इस उपन्यास के चौदह सस्करण छपे। इस उपन्यास का अंग्रेजी संस्करण १८८२ में आया। हिंदी संस्करण १८८५ में आया। इस उपन्यस को पहली बार सन १८७३ में नाटक लिए चुना गया।  ------------------------------ ------------------------------ ------------------------------ यह मुझे कैसे प्राप्त हुआ - मैं अपने दोस्त और सहपाठी मुबारक अली जी को दिल से धन्यवाद् कहना चाहता हूँ की उन्होंने यह पुस्तक पढने के लिए दी। मैंने परसों उन्हें बताया की मेरे पास कोई पुस्तक नहीं है पढने के लिए तो उन्होंने यह नाम सुझाया। सच बताऊ दोस्तों नाम सुनते ही मैं अपनी कुर्सी से उछल पड़ा। मैं बहुत खुश हुआ और अगले दिन अर्थात बीते हुए कल को पुस्तक लाने को कहा। और व