Skip to main content

कार्पस ड़ेलेक्टी – ए क्राइम इन्वेस्टीगेशन टर्म

कार्पस ड़ेलेक्टी – ए क्राइम इन्वेस्टीगेशन टर्म


सभी सुमोपाई बंधुओं को सलाम। फिर से एक बार आप लोगों के लिए साधारण सी जानकारी लेकर आया हूँ। पाठक साहब ने एक लघु कथा “किताबी क़त्ल” लिखा था जिसे एक बार उपन्यास के रूप में भी छापा गया था। अगर आप इस कहानी को पढेंगे तो आप क्रिमिनल इन्वेस्टीगेशन के एक नुक्ते से आसानी से परिचित हो जायेंगे। खैर आप सभी को अगर ध्यान न हो तो मैं आप सभी की कृपा दृष्टि उस नुक्ते की ओर ले जाना चाहूँगा।

“किताबी क़त्ल” की कहानी में जब इन्वेस्टीगेशन ऑफिसर मौकायेवारदात पर पहुँचता है तो उसे ऐसा लगता है की वहां क़त्ल हुआ है लेकिन उसे वहां लाश नज़र नहीं आती है। मौकायेवारदात से मिले कई सूत्रों से पता चलता है की वहां घर के मालिक का क़त्ल हुआ है लेकिन लाश न मिलने की सूरत में इन्वेस्टीगेशन ऑफिसर उसे एक नुक्ते के रूप में लेता है। इन्वेस्टीगेशन ऑफिसर ने इस नुक्ते को “कार्पस डेलिक्टी” का नाम दिया।





इस बिंदु पर जब थोड़ी बहुत इन्टरनेट द्वारा खोज बीन किया तो पता चला की इन्वेस्टीगेशन ऑफिसर द्वारा बोला गया यह टर्म क्राइम इन्वेस्टीगेशन में बहुत मायने रखती है। “कार्पस डिलेक्टी” को अगर एक वाक्य में परिभाषित किया जाए तो “कार्पस डिलेक्टी” के सिद्धांत के अनुसार किसी व्यक्ति को तब तक अपराधी सिद्ध नहीं किया जा सकता जब तक यह सिद्ध नहीं हो जाता की अपराध हुआ है। मतलब की जब तक यह सिद्ध नहीं हो जाता है की आपका पर्स चोरी हुआ है तब तक आप किसी व्यक्ति को उस चोरी का दोष नहीं दे सकते।

किसी क़त्ल के तहकीकात के लिए “कार्पस डेलिक्टी” एक महत्वपूर्ण तथ्य है। जब किसी तहकीकात के दौरान यह पाया जाता है की कोई व्यक्ति गायब हो गया है और उससे कोई सम्बन्ध स्थापित नहीं किया जा सकता तो पुलिस उसे “गुमशुदगी” का केस मान लेती है। लेकिन जब इस तहकीकात के दौरान डिटेक्टिव को यह महसूस होता है की गुमशुदा व्यक्ति का क़त्ल हो गया है तो लाश को खोजना और क़त्ल से सम्बंधित सभी सबूतों को इकठ्ठा करना और यह सिद्ध करना की गुमशुदा व्यक्ति का क़त्ल हो गया है ताकि दोषी को सजा दी जा सके। इसे ही “कार्पस डेलिक्टी” कहते हैं।

डिटेक्टिव को यह महसूस होता है कि अगर किसी व्यक्ति का क़त्ल हो गया है लेकिन लाश नहीं मिल रहा है तो क्राइम इन्वेस्टीगेशन में इस टर्म को “कार्पस डेलिक्टी” कहते हैं। “कार्पस डेलिक्टी” को स्थापित करने के लिए सबसे आसान तरीका यही है कि लाश को खोज लिया जाए। लेकिन अगर लाश नहीं मिल पाता है तो इस जुर्म को साबित करने के लिए पुलिस के पास अधिक से अधिक ठोस परिस्थितिजन्य सबूत होना जरूर होता है।

जॉन जॉर्ज हैग नाम के ब्रिटिश सीरियल किलर को “एसिड बाथ मर्डरर” के नाम से भी जाना जाता है। सन १९४० में  इस व्यक्ति ने कई सिलसिलेवार क़त्ल किये और क़त्ल के बाद बॉडी को एसिड के जरिये गला डाला। उसका सोचना था की अगर लाश नहीं मिलेगा तो कोई उसे पकड़ भी नहीं पायेगा। हैग ने “कार्पस ड़ेलेक्टी” के टर्म “कार्पस” को गलत समझा। उसके अनुसार “कार्पस” का मतलब लाश से था। उसका सोचना था की लाश नहीं मिले तो मर्डर का दोषी उसे करार नहीं दिया जाएगा। लेकिन फॉरेंसिक और परिस्थितिजन्य सबूतों ने उसे आखिरकार दोषी करार दिया।

“कार्पस डेलिक्टी” से सम्बंधित एक और केस है जो अमेरिका में घटित हुआ था। Robert Leonard Ewing Scott की पत्नी १९५५ से ही गायब थी। १९५६ में उसकी पत्नी के भाई ने पुलिस में उसके अचानक गुमशुदा का रिपोर्ट कर दिया। पुलिस ने रोबर्ट को जालसाजी के अपराध में गिरफ्तार किया लेकिन वह जमानत पर छुट गया और कनाडा भाग गया। सन १९५७ में उसे दुबारा पकड़ा गया और सन १९५७ में उसे क़त्ल के इलज़ाम में कोर्ट में पेश किया गया। रोबर्ट के पत्नी के कुछ अंश और व्यक्तिगत सामान उन्हें मिल चूका था। अमेरिकी इतिहास में पहली बार बिना लाश के सिर्फ परिस्थितिजन्य सबूतों के आधार पर किसीको क़त्ल के दोषी करार दिया गया।

सिर्फ पुस्तकें पढना ही काफी नहीं होता है। उससे सिर्फ मनोरंजन हासिल करना ही काफी नहीं होता है। अगर किसी पुस्तक को पढने के बाद आपको कुछ ज्ञान की बातें मालूम हो जाए तो यह सोने पर सुहागा वाली बात होगी। तो ऐसा ही कुछ हुआ मेरे साथ जब पढ़ते-पढ़ते मुझे “कार्पस ड़ेलेक्टी” के बारे में जानकारी मिली।

इससे हमें यह पता चलता है की काल्पनिक कहानियां सिर्फ कल्पनाओं तक ही सिमित नहीं होती है| अगर सर सुरेन्द्र मोहन पाठक की किताबों पर ध्यान दिया जाए तो अधिकतर कहानियों में विश्वसनीयता की कई बाते होती हैं| वे कितनी जमीनी हकीकत पर कहानियों को लिखते हैं वह इसी बात से पता चलता है की क्राइम इन्वेस्टीगेशन की टर्म का उन्होंने अपनी कहानियों में कितना बखूबी इस्तेमाल किया है|

अगर आप भी कुछ ऐसे उपन्यासों के बारे में बता सकें जिसमे “कार्पस ड़ेलेक्टी” का उल्लेख तो उसका नाम जरूर साझा करें।

आभार

राजीव रोशन 

Comments

Popular posts from this blog

कोहबर की शर्त (लेखक - केशव प्रसाद मिश्र)

कोहबर की शर्त   लेखक - केशव प्रसाद मिश्र वर्षों पहले जब “हम आपके हैं कौन” देखा था तो मुझे खबर भी नहीं था की उस फिल्म की कहानी केशव प्रसाद मिश्र की उपन्यास “कोहबर की शर्त” से ली गयी है। लोग यही कहते थे की कहानी राजश्री प्रोडक्शन की फिल्म “नदिया के पार” का रीमेक है। बाद में “नदिया के पार” भी देखने का मौका मिला और मुझे “नदिया के पार” फिल्म “हम आपके हैं कौन” से ज्यादा पसंद आया। जहाँ “नदिया के पार” की पृष्ठभूमि में भारत के गाँव थे वहीँ “हम आपके हैं कौन” की पृष्ठभूमि में भारत के शहर। मुझे कई वर्षों बाद पता चला की “नदिया के पार” फिल्म हिंदी उपन्यास “कोहबर की शर्त” की कहानी पर आधारित है। तभी से मन में ललक और इच्छा थी की इस उपन्यास को पढ़ा जाए। वैसे भी कहा जाता है की उपन्यास की कहानी और फिल्म की कहानी में बहुत असमानताएं होती हैं। वहीँ यह भी कहा जाता है की फिल्म को देखकर आप उसके मूल उपन्यास या कहानी को जज नहीं कर सकते। हाल ही में मुझे “कोहबर की शर्त” उपन्यास को पढने का मौका मिला। मैं अपने विवाह पर जब गाँव जा रहा था तो आदतन कुछ किताबें ही ले गया था क्यूंकि मुझे साफ़-साफ़ बताया गया थ

विषकन्या (समीक्षा)

विषकन्या पुस्तक - विषकन्या लेखक - श्री सुरेन्द्र मोहन पाठक सीरीज - सुनील कुमार चक्रवर्ती (क्राइम रिपोर्टर) ------------------------------------------------------------------------------------------------------------ नेशनल बैंक में पिछले दिनों डाली गयी एक सनसनीखेज डाके के रहस्यों का खुलाशा हो गया। गौरतलब है की एक नए शौपिंग मॉल के उदघाटन के समारोह के दौरान उस मॉल के अन्दर स्थित नेशनल बैंक की नयी शाखा में रूपये डालने आई बैंक की गाडी को हजारों लोगों के सामने लूट लिया गया था। उस दिन शोपिंग मॉल के उदघाटन का दिन था , मॉल प्रबंधन ने इस दिन मॉल में एक कार्निवाल का आयोजन रखा था। कार्निवाल का जिम्मा फ्रेडरिको नामक व्यक्ति को दिया गया था। कार्निवाल बहुत ही सुन्दरता से चल रहा था और बच्चे और उनके माता पिता भी खुश थे। चश्मदीद  गवाहों का कहना था की जब यह कार्निवाल अपने जोरों पर था , उसी समय बैंक की गाड़ी पैसे लेकर आई। गाड़ी में दो गार्ड   रमेश और उमेश सक्सेना दो भाई थे और एक ड्राईवर मोहर सिंह था। उमेश सक्सेना ने बैंक के पिछले हिस्से में जाकर पैसों का थैला उठाया और बैंक की

दुर्गेश नंदिनी - बंकिम चन्द्र चट्टोपाध्याय

दुर्गेश नंदिनी  लेखक - बंकिम चन्द्र चट्टोपाध्याय उपन्यास के बारे में कुछ तथ्य ------------------------------ --------- बंकिम चन्द्र चट्टोपाध्याय द्वारा लिखा गया उनके जीवन का पहला उपन्यास था। इसका पहला संस्करण १८६५ में बंगाली में आया। दुर्गेशनंदिनी की समकालीन विद्वानों और समाचार पत्रों के द्वारा अत्यधिक सराहना की गई थी. बंकिम दा के जीवन काल के दौरान इस उपन्यास के चौदह सस्करण छपे। इस उपन्यास का अंग्रेजी संस्करण १८८२ में आया। हिंदी संस्करण १८८५ में आया। इस उपन्यस को पहली बार सन १८७३ में नाटक लिए चुना गया।  ------------------------------ ------------------------------ ------------------------------ यह मुझे कैसे प्राप्त हुआ - मैं अपने दोस्त और सहपाठी मुबारक अली जी को दिल से धन्यवाद् कहना चाहता हूँ की उन्होंने यह पुस्तक पढने के लिए दी। मैंने परसों उन्हें बताया की मेरे पास कोई पुस्तक नहीं है पढने के लिए तो उन्होंने यह नाम सुझाया। सच बताऊ दोस्तों नाम सुनते ही मैं अपनी कुर्सी से उछल पड़ा। मैं बहुत खुश हुआ और अगले दिन अर्थात बीते हुए कल को पुस्तक लाने को कहा। और व