Skip to main content

चैनल ५ – खुशबुओं की मलिका

चैनल ५ – खुशबुओं की मलिका

दोस्तों, मैं सर सुरेन्द्र मोहन पाठक जी का पाठक और प्रशंसक दोनों ही हूँ। कई बार मुझे कई चीज़ों/नैतिक मूल्यों/विचारों आदि के बारे में जानकारी इनके उपन्यासों को पढ़ कर मिलती है। सर सुरेन्द्र मोहन पाठक सिर्फ एक अपराध कथा लेखक ही नहीं बल्कि एक ऐसे गुरु भी हैं जो जिनसे और जिनकी पुस्तकों से बहुत कुछ सीखा जा सकता है। आज भी मैं ऐसा ही कुछ सीख कर हटा हूँ जो मेरे लिए एक नयी जानकारी है।

सर सुरेन्द्र मोहन पाठक जी के कई उपन्यासों में एक ऐसे सेंट या इत्र का जिक्र आता है जिससे उपन्यास के नायक को कई बातों का पता चल जाता है। जैसे की अगर किसी मौकायेवारदात पर अगर किसी महिला किरदार द्वारा फलाना इत्र का इस्तेमाल किया गया हो और नायक की भविष्य में या भूत में अगर उससे मुलाक़ात हुई हो तो वह इस आंकलन पर पहुँचता है की वह भी मौकाए वारदात पर मौजूद थी। या नायक को यह पता चल जाता है की मौकायेवारदात पर किसी स्त्री का आगमन हुआ था जो फलां सेंट लगाती थी।

मैंने गौर किया है कि पाठक साहब के उपन्यासों में अधिकतर “चैनल ५” नामक इत्र का नाम आता है। पहले मैं इसे कल्पना ही समझता था लेकिन जब आज गूगल बाबा की सहायता ली तो पता चला की “चैनल ५” तो इत्रों की दुनिया की मलिका कही जाती है।



चैनल-५ दुनिया भर की महिलाओं की पसंदीदा इत्र मानी जाती है। एक आंकड़े के अनुसार सन १९४० तक चैनल-५ की बिक्री सालाना ९० लाख डॉलर थी। आरम्भ में चैनल-५ सिर्फ और सिर्फ कुछ खास दुकानों में और कुछ ख़ास लोगों के बिक्री के लिए ही मौजूद थी लेकिन १९२४ से चैनल-५ ने विश्व भर में धूम मचाना शुरू कर दिया।

इस इत्र का नाम चैनल-५ क्यूँ पड़ा इसके पीछे की कहानी भी पाठक साहब के काल्पनिक किरदारों की तरह ही रोचक है। चैनल-५ का आविष्कार Ernest Beaux नाम के इत्र निर्माता ने किया था जो कि मदाम Gabrielle "Coco" Chanel के बुटिक में कार्यरत था। रोचक बात यह भी है कि मदाम चैनल को ५ नंबर से बड़ा लगाव था। मदाम चैनल के लिए पांच नंबर एक प्रेरणा श्रोत के रूप में काम करता था। इसलिए जब अर्नेस्ट ने इत्र के पांच नए सैंपल तैयार करके चैनल को दिखाए तो उसने पांचवे नंबर के इत्र को चुना और उसका नाम दे दिया – चैनल-५।

जिस प्रकार से चैनल-५ का नाम बहुत ही रोचक तरीके से पड़ा उसी प्रकार चैनल-५ ने अपने आस्तित्व को बचाने के लिए घनघोर लड़ाई लड़ी। यह लड़ाई मदाम चैनल और उसके पार्टनरों के बीच हुई। हुआ ये कि मदाम चैनल ने १९२४ में एक कंपनी के साथ समझौता किया लेकिन कंपनी ने धोखे से सभी शेयर अपने नाम कर लिए और मदाम चैनल के इत्र पर कब्ज़ा सा कर लिया। इसके लिए २० साल तक मदाम चैनल ने लड़ाई लड़ी और द्वित्य विश्व युद्ध के बाद सन १९४७ में दोनों ही पक्षों ने समझौता कर लिया।

आज चैनल-५ सिर्फ नाम ही ब्रांड नेम है जिसके लिए लिए मर्लिन मुनरो से लेकर निकाल किडमन तक ने विज्ञापन और मार्केटिंग की है। सन २०१२ में पहली बार किसी पुरुष ने इस ब्रांड के लिए मार्केटिंग किया। निकोल किडमन के अदाकारी से और बाज़ लुहर्मन द्वारा निर्देशित 2 मिनट की फिल्म ने पुरे मार्केटिंग वर्ल्ड में तहलका मचा दिया था। इस दो मिनट की फिल्म के लिए बाज़ को १.८ करोड़ पौंड मिले थे और किडमन को ३.7 मिलियन डॉलर प्राप्त हुए थे।

चैनल-५ आज के समय के सबसे महंगे इत्रों में गिनी जाती है और जिस प्रकार से इसने लगभग १०० वर्षों से विश्व के बाज़ार पर कब्ज़ा किया हुआ है वह दर्शाता है कि पाठक साहब जैसे लेखक इस इत्र को अपने महिला किरदारों के लिए पसंद करते हैं।

अब इस से अधिक क्या विश्वसनीयता की मांग कीजियेगा किसी लेखक से जो अपने किरदारों द्वारा इस्तेमाल किये जाने इत्रों को भी वास्तविक दुनिया से लेता है ताकि किसी पाठक को यह न लगे की वह काल्पनिक कथा पढ़ रहा है।

पाठक साहब आपको और आपकी लेखनी को सलाम है। आप यूँ ही लिखते रहें और हम यूँ ही पढ़ते रहें।

**आशा है यह लेख आपको पसंद आया होगा। चैनल-५ से सम्बंधित अधिकतर जानकारी विकिपीडिया और इन्टरनेट से प्राप्त की गयी है। मैंने कभी इसका इस्तेमाल नहीं किया है (क्यूंकि यह जनाना इत्र है  ) ।

Comments

Popular posts from this blog

कोहबर की शर्त (लेखक - केशव प्रसाद मिश्र)

कोहबर की शर्त   लेखक - केशव प्रसाद मिश्र वर्षों पहले जब “हम आपके हैं कौन” देखा था तो मुझे खबर भी नहीं था की उस फिल्म की कहानी केशव प्रसाद मिश्र की उपन्यास “कोहबर की शर्त” से ली गयी है। लोग यही कहते थे की कहानी राजश्री प्रोडक्शन की फिल्म “नदिया के पार” का रीमेक है। बाद में “नदिया के पार” भी देखने का मौका मिला और मुझे “नदिया के पार” फिल्म “हम आपके हैं कौन” से ज्यादा पसंद आया। जहाँ “नदिया के पार” की पृष्ठभूमि में भारत के गाँव थे वहीँ “हम आपके हैं कौन” की पृष्ठभूमि में भारत के शहर। मुझे कई वर्षों बाद पता चला की “नदिया के पार” फिल्म हिंदी उपन्यास “कोहबर की शर्त” की कहानी पर आधारित है। तभी से मन में ललक और इच्छा थी की इस उपन्यास को पढ़ा जाए। वैसे भी कहा जाता है की उपन्यास की कहानी और फिल्म की कहानी में बहुत असमानताएं होती हैं। वहीँ यह भी कहा जाता है की फिल्म को देखकर आप उसके मूल उपन्यास या कहानी को जज नहीं कर सकते। हाल ही में मुझे “कोहबर की शर्त” उपन्यास को पढने का मौका मिला। मैं अपने विवाह पर जब गाँव जा रहा था तो आदतन कुछ किताबें ही ले गया था क्यूंकि मुझे साफ़-साफ़ बताया गया थ

विषकन्या (समीक्षा)

विषकन्या पुस्तक - विषकन्या लेखक - श्री सुरेन्द्र मोहन पाठक सीरीज - सुनील कुमार चक्रवर्ती (क्राइम रिपोर्टर) ------------------------------------------------------------------------------------------------------------ नेशनल बैंक में पिछले दिनों डाली गयी एक सनसनीखेज डाके के रहस्यों का खुलाशा हो गया। गौरतलब है की एक नए शौपिंग मॉल के उदघाटन के समारोह के दौरान उस मॉल के अन्दर स्थित नेशनल बैंक की नयी शाखा में रूपये डालने आई बैंक की गाडी को हजारों लोगों के सामने लूट लिया गया था। उस दिन शोपिंग मॉल के उदघाटन का दिन था , मॉल प्रबंधन ने इस दिन मॉल में एक कार्निवाल का आयोजन रखा था। कार्निवाल का जिम्मा फ्रेडरिको नामक व्यक्ति को दिया गया था। कार्निवाल बहुत ही सुन्दरता से चल रहा था और बच्चे और उनके माता पिता भी खुश थे। चश्मदीद  गवाहों का कहना था की जब यह कार्निवाल अपने जोरों पर था , उसी समय बैंक की गाड़ी पैसे लेकर आई। गाड़ी में दो गार्ड   रमेश और उमेश सक्सेना दो भाई थे और एक ड्राईवर मोहर सिंह था। उमेश सक्सेना ने बैंक के पिछले हिस्से में जाकर पैसों का थैला उठाया और बैंक की

दुर्गेश नंदिनी - बंकिम चन्द्र चट्टोपाध्याय

दुर्गेश नंदिनी  लेखक - बंकिम चन्द्र चट्टोपाध्याय उपन्यास के बारे में कुछ तथ्य ------------------------------ --------- बंकिम चन्द्र चट्टोपाध्याय द्वारा लिखा गया उनके जीवन का पहला उपन्यास था। इसका पहला संस्करण १८६५ में बंगाली में आया। दुर्गेशनंदिनी की समकालीन विद्वानों और समाचार पत्रों के द्वारा अत्यधिक सराहना की गई थी. बंकिम दा के जीवन काल के दौरान इस उपन्यास के चौदह सस्करण छपे। इस उपन्यास का अंग्रेजी संस्करण १८८२ में आया। हिंदी संस्करण १८८५ में आया। इस उपन्यस को पहली बार सन १८७३ में नाटक लिए चुना गया।  ------------------------------ ------------------------------ ------------------------------ यह मुझे कैसे प्राप्त हुआ - मैं अपने दोस्त और सहपाठी मुबारक अली जी को दिल से धन्यवाद् कहना चाहता हूँ की उन्होंने यह पुस्तक पढने के लिए दी। मैंने परसों उन्हें बताया की मेरे पास कोई पुस्तक नहीं है पढने के लिए तो उन्होंने यह नाम सुझाया। सच बताऊ दोस्तों नाम सुनते ही मैं अपनी कुर्सी से उछल पड़ा। मैं बहुत खुश हुआ और अगले दिन अर्थात बीते हुए कल को पुस्तक लाने को कहा। और व