Skip to main content

खुली खिड़की (लघुकथा) - समीक्षा

खुली खिड़की (लघुकथा) - समीक्षा 



सभी सहपाठियों को मेरा नमस्कार,

बहुत ही लम्बे अरसे के बाद आप सभी से रूबरू हो रहा हूँ। एक लम्बा अरसा गुजर गया है कुछ लिखे हुए या दुसरे शब्दों में कहूँ तो जंग लग गयी है मेरी सोच में क्यूंकि मैं अब कुछ नया लिख भी नहीं पा रहा हूँ। खैर, अभी बीते दीनों मैं फेसबुक की दुनिया से पूरी तरह नदारद था लेकिन जब वापिस इधर आया तो पता चला की पाठक साहब का पिछले वर्ष बुरी तरह से मुह की खाए हुए उपन्यास या यूँ कहूँ की असफल उपन्यास “कातिल कौन?” को कागज़ के पन्नों पर जगह मिल गयी। यह बहुत ही हर्ष का विषय है की लगभग ३ वर्ष के बाद “राजा पॉकेट बुक्स” “कातिल कौन?” के जरिये फिर से पाठक साहब के साथ जुड़ गया है। “कातिल कौन?” उपन्यास कैसा था और कैसा है, मैं इस पर बात नहीं करूँगा क्यूंकि दुनिया में कई ऐसे पाठक हैं जिन्हें उपन्यास के स्तर से मतलब नहीं होता, उनके लिए तो पाठक साहब का उपन्यास मिलना सबसे बड़ी बात है। ऐसे पाठकों के लिए “कातिल कौन?” उपन्यास पेपर पर छापना एक संजीविनी बूटी की तरह होता है। इसके लिए “राजा पॉकेट बुक्स” और सर सुरेन्द्र मोहन पाठक को मैं कोटि-कोटि धन्यवाद् प्रेषित करना चाहूँगा।

दोस्तों मैं यहाँ “कातिल कौन?” के बारे में बात नहीं करना चाहता वरन उसके साथ छपे लघुकथा “खुली खिड़की” के बारे बात करना चाहूँगा। दोस्तों पहला पैराग्राफ पढने के बाद मुझे एहसास हुआ की सुधीर सीरीज के उपन्यास जैसा तो इसकी शुरुआत नहीं है। कहानी “फर्स्ट पर्सन” में ही था लेकिन जो एक एहसास सुधीर सीरीज के पुराने उपन्यास में नज़र आते हैं वह तो बिलकुल भी नहीं था। लेकिन शायद यह ऐसा इसलिए है क्यूंकि यह “लघुकथा” है न की पूर्ण उपन्यास। लेकिन जब हम ऐसे लेखक को पढ़ते हैं जिन्हें जाने कितने वर्षों से पढ़ते आ रहे हैं और कितनी-कितनी बार उनके उपन्यासों को दोहरा-दोहरा कर पढ़ चुके हों, तो उनसे उम्मीद रहती है कहानी में परफेक्शन जरूर हो। उपन्यास या तो घटना प्रधान होता है व्यक्ति प्रधान। लेकिन “खुली खिड़की” घटना प्रधान तो नज़र नहीं आया, वहीँ इसे व्यक्ति प्रधान कहना भी गलत बात होगा।

एक लड़की की बिल्डिंग से गिरकर/कूदकर मौत होती है और घटना को खुदखुशी मानकर केस क्लोज कर दिया जाता है। लेकिन लड़की की छोटी बहन दिल्ली के फेमस डिटेक्टिव सुधीर कोहली को रिटेन करती है क्यूंकि उसे पुलिस के इस नतीजे पर सख्त एतराज़ है की मौत एक खुदखुशी है। वह सुधीर को कातिल का पता लगाने के लिए रिटेन करती है। इसके बाद सुधीर अपनी तहकीकात शुरू करता है और जिसका अंत वही होता है जो हर बार, हर सुधीर के नावेल में होता है।

सुधीर के द्वारा की जा रही तहकीकात के दौरान मैंने कई ऐसी बातों पर गौर किया जो मेरे लिए एतराज के काबिल थे। पाठक साहब तहकीकात के दौरान दिखाते हैं की जहाँ लड़की की मौत हुई उस क्षेत्र को पुलिस ने पीले रिबन से घेर रखा है और लाश की स्थिति को चाक द्वारा खींची गयी रेखाओं द्वारा दिखाया गया है। जहाँ तक मेरी जानकारी है, दिल्ली शहर में पुलिस इस एक्टिविटी को सिर्फ हाई-प्रोफाइल केसेस में ही फॉलो करती है। लेकिन हो सकता है की मेरी यह जानकारी अधूरी हो लेकिन गलत तो नहीं हो सकती। अगर कोई मित्र इस पर प्रकाश दे सके तो अच्छा होगा। कृपया प्रैक्टिकल नॉलेज के जरिये ही इस बिंदु पर प्रकाश दीजियेगा क्यूंकि दिल्ली पुलिस अपनी कार्यप्रणाली किन्हीं पुस्तकों द्वारा नहीं निर्धारित करती जब वह फील्ड में होती है।

ऐसा ही दूसरा बिंदु मुझे तब समझ आया जब इंस्पेक्टर देवेन्द्र यादव बार-बार इस वारदात को खुदखुशी कह रहा था और शायद ५-१०% वह हादसा का भी नाम लेता था। हादसे के लिए वह ड्रग्स को जिम्मेदार मानता था जो की मक्तूला ने लिए होंगे। ध्यान दीजिये, आप जब पुलिस इन्वेस्टीगेशन को प्रस्तुत करते हैं तो आपको हर पहलु को उजागर कर के भी दिखाना। पुलिस ने मृतक का पोस्टमोर्टेम नहीं किया तो वह इस बिंदु पर कैसे पहुँच सकती है की उसने ड्रग्स लिया था जिसके कारण वह खिड़की से कूद गयी और यह मौत एक हादसा हो गया। मैं यहाँ एक बात कहना चाहूँगा की अप्राकृतिक मृत्यु होने पर हमेशा पोस्ट-मोर्टेम होता है। लेकिन पाठक साहब ने “सुधीर” को हीरो के रूप में दिखाना था इसलिए उन्होंने इस बिंदु को उपन्यास में कहीं तरजीह भी नहीं दिया।

खैर, मैं कहना चाहूँगा की मैं तो आज का आया हुआ छोकरा हूँ जबकि पाठक साहब को ५०-६० वर्षों का अनुभव है। ऐसे में हो सकता है की ऊपर लिखी गयी मेरी बातों में खामियां हो। लेकिन जितनी जानकारी मेरे पास है, उस हिसाब से मैं सही हूँ। बाद में गलत हो जाऊँगा वह जुदा बात है।

पूरी लघुकथा पढने के बाद यह एहसास होता है कि कहानी को तेज गति देने की कोशिश की गयी है जिसके कारण कई जगह पर बानगी टूटती हुई नज़र आती है। पूरी कहानी में सिर्फ दो ही किरदार नज़र आते हैं सुधीर और देवेन्द्र यादव। सुधीर जो परिणाम कपड़ों का ढेर देख कर निकालता है, वही परिणाम, मैं भी आसानी से निकाल चूका था। हम हमेशा से कुछ नया देखने की उम्मीद करते हैं लेकिन इस कहानी में भी हमें वही पुराना सब कुछ देखने को मिला।


अंत में मैं यह कहना चाहूँगा की, मेरे लिए यह “लघुकथा”, भूतकाल में, पाठक साहब द्वारा लिखी गयी कहानियों के स्तर की बराबरी नहीं कर पाते हैं। इस तरह मैं यह कहना चाहूँगा की “खुली खिड़की”, मेरे दिमाग, दिल और मन, तीनों की ही खिड़की नहीं खोल पाया है।

कहानी का इबुक लिंक- खुली खिड़की


नोट- लघुकथा का छायाचित्र ‘राजीव रोशन’ जी द्वारा बनाया गया है जिसका किसी भी प्रकार का व्यावसायिक प्रयोग प्रतिबंधित है| छायाचित्र के लिए चित्रों का प्रयोग गूगल इमेज सर्च दवरा लिया गया है|

Comments

  1. पुस्तकों की समीक्षा पढें।
    www.pdfbookbox.blogspot.in

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

कोहबर की शर्त (लेखक - केशव प्रसाद मिश्र)

कोहबर की शर्त   लेखक - केशव प्रसाद मिश्र वर्षों पहले जब “हम आपके हैं कौन” देखा था तो मुझे खबर भी नहीं था की उस फिल्म की कहानी केशव प्रसाद मिश्र की उपन्यास “कोहबर की शर्त” से ली गयी है। लोग यही कहते थे की कहानी राजश्री प्रोडक्शन की फिल्म “नदिया के पार” का रीमेक है। बाद में “नदिया के पार” भी देखने का मौका मिला और मुझे “नदिया के पार” फिल्म “हम आपके हैं कौन” से ज्यादा पसंद आया। जहाँ “नदिया के पार” की पृष्ठभूमि में भारत के गाँव थे वहीँ “हम आपके हैं कौन” की पृष्ठभूमि में भारत के शहर। मुझे कई वर्षों बाद पता चला की “नदिया के पार” फिल्म हिंदी उपन्यास “कोहबर की शर्त” की कहानी पर आधारित है। तभी से मन में ललक और इच्छा थी की इस उपन्यास को पढ़ा जाए। वैसे भी कहा जाता है की उपन्यास की कहानी और फिल्म की कहानी में बहुत असमानताएं होती हैं। वहीँ यह भी कहा जाता है की फिल्म को देखकर आप उसके मूल उपन्यास या कहानी को जज नहीं कर सकते। हाल ही में मुझे “कोहबर की शर्त” उपन्यास को पढने का मौका मिला। मैं अपने विवाह पर जब गाँव जा रहा था तो आदतन कुछ किताबें ही ले गया था क्यूंकि मुझे साफ़-साफ़ बताया गया थ

विषकन्या (समीक्षा)

विषकन्या पुस्तक - विषकन्या लेखक - श्री सुरेन्द्र मोहन पाठक सीरीज - सुनील कुमार चक्रवर्ती (क्राइम रिपोर्टर) ------------------------------------------------------------------------------------------------------------ नेशनल बैंक में पिछले दिनों डाली गयी एक सनसनीखेज डाके के रहस्यों का खुलाशा हो गया। गौरतलब है की एक नए शौपिंग मॉल के उदघाटन के समारोह के दौरान उस मॉल के अन्दर स्थित नेशनल बैंक की नयी शाखा में रूपये डालने आई बैंक की गाडी को हजारों लोगों के सामने लूट लिया गया था। उस दिन शोपिंग मॉल के उदघाटन का दिन था , मॉल प्रबंधन ने इस दिन मॉल में एक कार्निवाल का आयोजन रखा था। कार्निवाल का जिम्मा फ्रेडरिको नामक व्यक्ति को दिया गया था। कार्निवाल बहुत ही सुन्दरता से चल रहा था और बच्चे और उनके माता पिता भी खुश थे। चश्मदीद  गवाहों का कहना था की जब यह कार्निवाल अपने जोरों पर था , उसी समय बैंक की गाड़ी पैसे लेकर आई। गाड़ी में दो गार्ड   रमेश और उमेश सक्सेना दो भाई थे और एक ड्राईवर मोहर सिंह था। उमेश सक्सेना ने बैंक के पिछले हिस्से में जाकर पैसों का थैला उठाया और बैंक की

दुर्गेश नंदिनी - बंकिम चन्द्र चट्टोपाध्याय

दुर्गेश नंदिनी  लेखक - बंकिम चन्द्र चट्टोपाध्याय उपन्यास के बारे में कुछ तथ्य ------------------------------ --------- बंकिम चन्द्र चट्टोपाध्याय द्वारा लिखा गया उनके जीवन का पहला उपन्यास था। इसका पहला संस्करण १८६५ में बंगाली में आया। दुर्गेशनंदिनी की समकालीन विद्वानों और समाचार पत्रों के द्वारा अत्यधिक सराहना की गई थी. बंकिम दा के जीवन काल के दौरान इस उपन्यास के चौदह सस्करण छपे। इस उपन्यास का अंग्रेजी संस्करण १८८२ में आया। हिंदी संस्करण १८८५ में आया। इस उपन्यस को पहली बार सन १८७३ में नाटक लिए चुना गया।  ------------------------------ ------------------------------ ------------------------------ यह मुझे कैसे प्राप्त हुआ - मैं अपने दोस्त और सहपाठी मुबारक अली जी को दिल से धन्यवाद् कहना चाहता हूँ की उन्होंने यह पुस्तक पढने के लिए दी। मैंने परसों उन्हें बताया की मेरे पास कोई पुस्तक नहीं है पढने के लिए तो उन्होंने यह नाम सुझाया। सच बताऊ दोस्तों नाम सुनते ही मैं अपनी कुर्सी से उछल पड़ा। मैं बहुत खुश हुआ और अगले दिन अर्थात बीते हुए कल को पुस्तक लाने को कहा। और व