Skip to main content

कफ़न – मेरी नज़र से

कफ़न – मेरी नज़र से



प्रेमचंद जी द्वारा लिखी कई कहानियां मैंने पढ़ी हैं। अधिकतर कहानियां तब पढ़ी थी जब मैं स्कूल में पढ़ा करता था। मैं समझता हूँ उस समय किसी कहानी के लिए निकला हुआ अर्थ और भावना, अब जब मैं उसी कहानी को दुबारा पढूं तो, एक समान नहीं रहेगा। मुझे याद नहीं कि मैंने इस “कफ़न” इससे पहले कभी पढ़ा था या नहीं लेकिन प्रेमचंद जी के कहानियों के संकलन “मानसरोवर” के सभी भाग पढ़े हैं।

अब मैं “कफ़न” कि तरफ आता हूँ। माधव, उसका बेटा बुधिया, बुधिया की पत्नी और कफ़न – ये चार किरदार हैं इस कहानी के। नहीं, नहीं, अगर ये चार ही किरदार हैं इस कहानी के तो फिर ये इस कहानी के साथ न्याय नहीं होगा। इस कहानी के और भी ऐसे किरदार हैं जिनको मानव शरीर का आकार नहीं दिया गया है। शायद भूख, गरीबी, आलस्य, पैसा, लालच और समाज की कई बुराइयां भी इस कहानी कि किरदार हैं।

बुधिया कि पत्नी प्रसव पीड़ा से पीड़ित है पर मजाल है कि माधव और बुधिया के कानों पर जूं रेंगी हो। मजाल है कि ये पत्थर दिल लोग उसकी इस पीड़ा से अपने अन्दर सोये इंसान को जगा पाए। ये दोनों पुरुष इंतज़ार कर रहे हैं कि प्रसव पीड़ा से पीड़ित परिवार का यह अतिरिक्त सदस्य मर जाए ताकि कोई नया सदस्य न आ सके। अगर कोई नया सदस्य आ गया तो उसकी रोटी और दूध का इंतजाम कहाँ से होगा जबकि अभी से फांके के लाले पड़े हैं।

आखिरकार होनी को वही मंजूर होता है और बुधिया कि पत्नी मर जाती है। अब चूँकि हिन्दू समाज में किसी शव को अग्नि देने तक में कई रीती रिवाजों का पालन करना पड़ता है। दोनों निकल पड़ते हैं, शव अंतिम संस्कार कि तैयारी में चंदा जुटाने के लिए। आस-पड़ोस के लोग लकड़ी आदि का इंतजाम तो कर देते हैं पर कफ़न का इंतजाम इन्हीं दोनों को करना है।

कैसे इन दोनों कि कफ़न के इंतजाम के मार्ग में अनेक विचार उठते हैं, यह देखने योग्य है और यह कहानी का मर्मान्तक अंत भी है।
समझ नहीं आता है कि यह कहानी सन्देश क्या देना चाहती है?

क्या कहानी यह सन्देश देना चाहती है कि एक लड़की अपने बाप के घर से इस उम्मीद में ससुराल में कदम रखती है कि जो परिवार उसे मिलेगा, उसके सुख और दुःख का भागी होगा। लेकिन जब एक महिला प्रसव पीड़ा से पीड़ित हो और उसका पति और ससुर कुछ करना ही चाहता है। वो तो यह चाहते हैं कि वो मर जाए और एक नया जीवन भी संसार में ना आये। ऐसा लगता है कि एक नए जीवन की दुनिया में आने से पहले ही हत्या हो गयी हो। मेरे हिसाब से कफ़न एक नारी-प्रधान कहानी है, जहाँ नारी कि पीड़ा को शब्दों में इस तरह दर्शाया गया है कि पढने वाले किरदार पर एक कटाक्ष हो।

हो सकता है कि उपरोक्त सन्देश ही हो, लेकिन, ऐसा भी हो सकता है कि यह कहानी इंसान के आलस्य कि कहानी कहता हो। बुधिया और माधव इतने आलसी हैं कि जब तक उनके पास खाने के लिए पैसे हैं वे काम ही नहीं करते। लेकिन जैसे ही पैसे खत्म होते हैं वो फिर कहीं जाकर काम करके कुछ पैसे ले आते हैं फिर वही चक्र शुरू हो जाता है। हाँ, शायद यह आलस्य की ही कहानी है। मैंने देखा है कि दिल्ली में कई मजदूर साल भर काम करके पैसा सहेजते हैं और फिर अपने गाँव चले जाते हैं। फिर तब ही वापिस आते हैं जब उनके पास पैसे खत्म हो जाते हैं।

नहीं, ये भी इस कहानी का केंद्र बिंदु नहीं हो सकता। मेरे हिसाब से जो बुधिया और माधव ने किया वह एक हत्या कि ओर इशारा करता है। और अब समाज कहता है कि इस हत्या पर पर्दा डालो और इस परदे के लिए ही कहानी लिखी गयी है। यह पर्दा वही कफ़न है जो मुर्दे के शरीर पर ओढाया जाना है। जिन इंसानों को इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि दर्द में कराहती एक स्त्री मौत के बिस्तर कि तरफ बढ़ रही है उन्हें क्यूँ चिंता है कफ़न की। क्यूँ समाज इस हत्या पर पर्दा डालने कि कोशिश करता है।

या फिर “कफ़न” हमारे जीवन के उस सच से पर्दा उठाने कि एक कोशिश जिसमे इंसान के एक बार गिरने और फिर गर्त तक गिरते रहना ही लिखा है।

मैं नहीं समझ पाया कि कहानी का केंद्र बिंदु क्या है? अगर आपने पढ़ा हो तो साझा करें। अगर नहीं पढ़ा तो पढ़ कर साझा करें।

आभार

राजीव रोशन 

Comments

  1. श्रीमान जी कफ़न के पात्र घीसू और माधव हैं ।बुधिया माधव की पत्नी है।

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

कोहबर की शर्त (लेखक - केशव प्रसाद मिश्र)

कोहबर की शर्त   लेखक - केशव प्रसाद मिश्र वर्षों पहले जब “हम आपके हैं कौन” देखा था तो मुझे खबर भी नहीं था की उस फिल्म की कहानी केशव प्रसाद मिश्र की उपन्यास “कोहबर की शर्त” से ली गयी है। लोग यही कहते थे की कहानी राजश्री प्रोडक्शन की फिल्म “नदिया के पार” का रीमेक है। बाद में “नदिया के पार” भी देखने का मौका मिला और मुझे “नदिया के पार” फिल्म “हम आपके हैं कौन” से ज्यादा पसंद आया। जहाँ “नदिया के पार” की पृष्ठभूमि में भारत के गाँव थे वहीँ “हम आपके हैं कौन” की पृष्ठभूमि में भारत के शहर। मुझे कई वर्षों बाद पता चला की “नदिया के पार” फिल्म हिंदी उपन्यास “कोहबर की शर्त” की कहानी पर आधारित है। तभी से मन में ललक और इच्छा थी की इस उपन्यास को पढ़ा जाए। वैसे भी कहा जाता है की उपन्यास की कहानी और फिल्म की कहानी में बहुत असमानताएं होती हैं। वहीँ यह भी कहा जाता है की फिल्म को देखकर आप उसके मूल उपन्यास या कहानी को जज नहीं कर सकते। हाल ही में मुझे “कोहबर की शर्त” उपन्यास को पढने का मौका मिला। मैं अपने विवाह पर जब गाँव जा रहा था तो आदतन कुछ किताबें ही ले गया था क्यूंकि मुझे साफ़-साफ़ बताया गया थ

विषकन्या (समीक्षा)

विषकन्या पुस्तक - विषकन्या लेखक - श्री सुरेन्द्र मोहन पाठक सीरीज - सुनील कुमार चक्रवर्ती (क्राइम रिपोर्टर) ------------------------------------------------------------------------------------------------------------ नेशनल बैंक में पिछले दिनों डाली गयी एक सनसनीखेज डाके के रहस्यों का खुलाशा हो गया। गौरतलब है की एक नए शौपिंग मॉल के उदघाटन के समारोह के दौरान उस मॉल के अन्दर स्थित नेशनल बैंक की नयी शाखा में रूपये डालने आई बैंक की गाडी को हजारों लोगों के सामने लूट लिया गया था। उस दिन शोपिंग मॉल के उदघाटन का दिन था , मॉल प्रबंधन ने इस दिन मॉल में एक कार्निवाल का आयोजन रखा था। कार्निवाल का जिम्मा फ्रेडरिको नामक व्यक्ति को दिया गया था। कार्निवाल बहुत ही सुन्दरता से चल रहा था और बच्चे और उनके माता पिता भी खुश थे। चश्मदीद  गवाहों का कहना था की जब यह कार्निवाल अपने जोरों पर था , उसी समय बैंक की गाड़ी पैसे लेकर आई। गाड़ी में दो गार्ड   रमेश और उमेश सक्सेना दो भाई थे और एक ड्राईवर मोहर सिंह था। उमेश सक्सेना ने बैंक के पिछले हिस्से में जाकर पैसों का थैला उठाया और बैंक की

दुर्गेश नंदिनी - बंकिम चन्द्र चट्टोपाध्याय

दुर्गेश नंदिनी  लेखक - बंकिम चन्द्र चट्टोपाध्याय उपन्यास के बारे में कुछ तथ्य ------------------------------ --------- बंकिम चन्द्र चट्टोपाध्याय द्वारा लिखा गया उनके जीवन का पहला उपन्यास था। इसका पहला संस्करण १८६५ में बंगाली में आया। दुर्गेशनंदिनी की समकालीन विद्वानों और समाचार पत्रों के द्वारा अत्यधिक सराहना की गई थी. बंकिम दा के जीवन काल के दौरान इस उपन्यास के चौदह सस्करण छपे। इस उपन्यास का अंग्रेजी संस्करण १८८२ में आया। हिंदी संस्करण १८८५ में आया। इस उपन्यस को पहली बार सन १८७३ में नाटक लिए चुना गया।  ------------------------------ ------------------------------ ------------------------------ यह मुझे कैसे प्राप्त हुआ - मैं अपने दोस्त और सहपाठी मुबारक अली जी को दिल से धन्यवाद् कहना चाहता हूँ की उन्होंने यह पुस्तक पढने के लिए दी। मैंने परसों उन्हें बताया की मेरे पास कोई पुस्तक नहीं है पढने के लिए तो उन्होंने यह नाम सुझाया। सच बताऊ दोस्तों नाम सुनते ही मैं अपनी कुर्सी से उछल पड़ा। मैं बहुत खुश हुआ और अगले दिन अर्थात बीते हुए कल को पुस्तक लाने को कहा। और व