Skip to main content

दशाराजन- ऋग्वेद में वर्णित दस राजाओं के युद्ध की गाथा

पुस्तक - दशाराजन
लेखक - अशोक के. बैंकर



हाल ही में संपन्न हुए विश्व पुस्तक मेले में मेरी कई हाजिरियां दर्ज हुई। इस बार बहुत सी पुस्तकों ने मुझे आकर्षित किया, जिनमे से एक थी अशोक के. बैंकर के नयी पुस्तक “दशाराजन”। “Ten Kings” के नाम से अंग्रेजी में प्रकाशित पुस्तक, मंजुला प्रकाशन द्वारा हिंदी में अनुवादित एवं प्रकाशित हुई जिसका नाम “दशाराजन” है। अमूमन मैं “क्राइम फिक्शन” को पढना बहुत पसंद करता हूँ और बहुत पहले से पढता आया हूँ। अशोक बैंकर जी के बारे में प्राथमिक जानकारी भी मुझे क्राइम फिक्शन कि दुनिया के द्वारा ही हुआ। इन्टरनेट पर सर्च करने के दौरान कई सालों पहले मुझे अशोक बैंकर जी के बारे में जानकारी प्राप्त हुई थी। अशोक बैंकर जी ने भी नब्बे के दशक में लगभग तीन क्राइम थ्रिलर लिखे थे। बस उसके बाद से मैं उनके द्वारा लिखे गए क्राइम थ्रिलर और माय्थोलोजिकल सीरीज भी पढना चाहता था।

अशोक बैंकर जी कि पुस्तक ज्यों ही मैंने पुस्तक मेले में देखी त्यों ही मैं उसे खरीदने लगा तब मेरे साथ के मित्र लोकेश गौतम ने कहा कि उसके पास यह पुस्तक है। तब फिर क्या था, मैंने शाम को ही उससे इस पुस्तक को हथियाया और पढना शुरू किया।

लेखक के अनुसार यह कहानी एक ऐसे राजा या कबीले के मुखिया के बारे में है जिसने अपने विरुद्ध खड़े हुए दस राजाओं के साथ युद्ध किया था और इसका वर्णन ऋग्वेद के सातवें मंडल के एक श्लोक में आता है। आगे भी कई मंडलों में इस युद्ध के बारे में जिक्र आता है। खैर मैं इस बात कि सच्चाई में नहीं जा पाया हूँ लेकिन ये मान के अगर चलूँ कि यह बात सच है तो पुस्तक पढने का मजा दोबाला हो जाता है। क्यूंकि कभी-कभी कुछ कहानियों को सिर्फ कहानी कि तरह ही नहीं पढ़ा जा सकता। इतिहास और मिथ पर आधारित कहानी को तो बिलकुल भी कहानी कि तरह नहीं पढ़ा जा सकता। उसको कहीं न कहीं महसूस करने से कहानी में रोमांच बना रहता है।

यह कहानी त्रित्शु काबिले के राजा या मुखिया सुदास नामक मुखिया की है। लेखक के अनुसार त्रित्शु कबीला वही क्षेत्र है जो वर्तमान में पंजाब कहा जाता है। चूँकि यह क्षेत्र उपजाऊ भूमि से भरा हुआ है इसलिए उसके करीबी राजाओं और कबीलों कि नज़र इस क्षेत्र पर है। ये सभी काबिले और राजा मिलकर एक साथ एक दिन त्रित्शु काबिले पर हमला बोल देते हैं। ऐसे में कैसे सुदास अपनी छोटी सी सेना के साथ इन दशों राजाओं का मुकाबला करता है। कैसे वह इन दस लालची राजाओं के भटक चुकी इन्द्रियों के खिलाफ युद्ध लडेगा।
जहाँ सुदास के सामने दश राजाओं को सैन्य बल था जो लगभग साठ हज़ार सैनिकों कि क्षमता रखता था वहीँ सुदास के पास सिर्फ तीन-चार हज़ार का ही सैन्य बल था। लेकिन सुदास के पास अपनी धरती के लिए मर मिटने वाले जाबाज थे। जहाँ दशों राजा और उसके प्रतिद्वंदी इस युद्ध के लिए साल भर से तैयारी कर रहे थे वहीँ सुदास को इस बात कि खबर भी नहीं थी कि अचानक एक दिन चारो ओर से दस राजाओं कि सैन्य शक्ति उसे अपने घेरे में ले लेगी।
चूँकि सुदास क्षत्रिय था तो उसका कर्तव्य था कि वह उनसे युद्ध करे। सुदास युद्ध करता है और बहुत ही खूबसूरती और जज्बे के साथ अपने जीवन को अपने मातृभूमि को समर्पित कर देता है।
इस उपन्यास कि पूरी कहानी सुदास और दशाराजन युद्ध कि चारो ओर ही घुमती रहती है। कहानी को लेखक ने बहुत ही सुन्दर और रचनात्मक रूप से प्रस्तुत किया है। ऐसी प्रस्तुति है कि अहसास ही नहीं होता कि मैं एक मायथो-लॉजिकल कहानी पढ़ रहा हूँ। उपन्यास में लेखक वही वातावरण उत्पन्न किया है जो वैदिक काल में हुआ करता था। सभी किरदारों के साज-सज्जा और भेष-भूषा का भी खास ख्याल रखा गया है। उपन्यास में दो किरदार और है जो युद्ध कि भूमिका निभाते हैं – महर्षि वशिष्ट और महर्षि विश्वामित्र। महर्षि वशिष्ट, त्रित्शुओं के गुरु थे तो महर्षि विश्वामित्र पुरे भारत वर्ष के गुरु थे।

अशोक बैंकर पर जो मैंने भरोसा किया, जो इस पुस्तक पर भरोसा किया, पढना शुरू करके, वह सफल रहा। क्यूंकि इस पुस्तक ने मुझे शुरू से अंत तक बाँध कर रखा। ज्यों ज्यों कहानी युद्ध भूमि कि और बढ़ी और जब युद्धभूमि कि घटनाओं को लेखक ने मेरे सामने प्रतिबिंबित किया तो मैं अचंभित हो गया। अशोक बैंकर जी कि इस पुस्तक ने इस बार निराश नहीं किया। क्योंकि इनके द्वारा लिखी गयी पिछली पुस्तक “Red Blood Saari” ने मुझे बहुत निराश किया था।


खैर, यह मेरी उन सभी मित्रों को सलाह है जो पुस्तकें पढना पसंद करते हैं कि आप यह पुस्तक भी एक बार पढ़ कर देखें।

आभार 
राजीव रोशन 

Comments

Popular posts from this blog

कोहबर की शर्त (लेखक - केशव प्रसाद मिश्र)

कोहबर की शर्त   लेखक - केशव प्रसाद मिश्र वर्षों पहले जब “हम आपके हैं कौन” देखा था तो मुझे खबर भी नहीं था की उस फिल्म की कहानी केशव प्रसाद मिश्र की उपन्यास “कोहबर की शर्त” से ली गयी है। लोग यही कहते थे की कहानी राजश्री प्रोडक्शन की फिल्म “नदिया के पार” का रीमेक है। बाद में “नदिया के पार” भी देखने का मौका मिला और मुझे “नदिया के पार” फिल्म “हम आपके हैं कौन” से ज्यादा पसंद आया। जहाँ “नदिया के पार” की पृष्ठभूमि में भारत के गाँव थे वहीँ “हम आपके हैं कौन” की पृष्ठभूमि में भारत के शहर। मुझे कई वर्षों बाद पता चला की “नदिया के पार” फिल्म हिंदी उपन्यास “कोहबर की शर्त” की कहानी पर आधारित है। तभी से मन में ललक और इच्छा थी की इस उपन्यास को पढ़ा जाए। वैसे भी कहा जाता है की उपन्यास की कहानी और फिल्म की कहानी में बहुत असमानताएं होती हैं। वहीँ यह भी कहा जाता है की फिल्म को देखकर आप उसके मूल उपन्यास या कहानी को जज नहीं कर सकते। हाल ही में मुझे “कोहबर की शर्त” उपन्यास को पढने का मौका मिला। मैं अपने विवाह पर जब गाँव जा रहा था तो आदतन कुछ किताबें ही ले गया था क्यूंकि मुझे साफ़-साफ़ बताया गया थ

विषकन्या (समीक्षा)

विषकन्या पुस्तक - विषकन्या लेखक - श्री सुरेन्द्र मोहन पाठक सीरीज - सुनील कुमार चक्रवर्ती (क्राइम रिपोर्टर) ------------------------------------------------------------------------------------------------------------ नेशनल बैंक में पिछले दिनों डाली गयी एक सनसनीखेज डाके के रहस्यों का खुलाशा हो गया। गौरतलब है की एक नए शौपिंग मॉल के उदघाटन के समारोह के दौरान उस मॉल के अन्दर स्थित नेशनल बैंक की नयी शाखा में रूपये डालने आई बैंक की गाडी को हजारों लोगों के सामने लूट लिया गया था। उस दिन शोपिंग मॉल के उदघाटन का दिन था , मॉल प्रबंधन ने इस दिन मॉल में एक कार्निवाल का आयोजन रखा था। कार्निवाल का जिम्मा फ्रेडरिको नामक व्यक्ति को दिया गया था। कार्निवाल बहुत ही सुन्दरता से चल रहा था और बच्चे और उनके माता पिता भी खुश थे। चश्मदीद  गवाहों का कहना था की जब यह कार्निवाल अपने जोरों पर था , उसी समय बैंक की गाड़ी पैसे लेकर आई। गाड़ी में दो गार्ड   रमेश और उमेश सक्सेना दो भाई थे और एक ड्राईवर मोहर सिंह था। उमेश सक्सेना ने बैंक के पिछले हिस्से में जाकर पैसों का थैला उठाया और बैंक की

दुर्गेश नंदिनी - बंकिम चन्द्र चट्टोपाध्याय

दुर्गेश नंदिनी  लेखक - बंकिम चन्द्र चट्टोपाध्याय उपन्यास के बारे में कुछ तथ्य ------------------------------ --------- बंकिम चन्द्र चट्टोपाध्याय द्वारा लिखा गया उनके जीवन का पहला उपन्यास था। इसका पहला संस्करण १८६५ में बंगाली में आया। दुर्गेशनंदिनी की समकालीन विद्वानों और समाचार पत्रों के द्वारा अत्यधिक सराहना की गई थी. बंकिम दा के जीवन काल के दौरान इस उपन्यास के चौदह सस्करण छपे। इस उपन्यास का अंग्रेजी संस्करण १८८२ में आया। हिंदी संस्करण १८८५ में आया। इस उपन्यस को पहली बार सन १८७३ में नाटक लिए चुना गया।  ------------------------------ ------------------------------ ------------------------------ यह मुझे कैसे प्राप्त हुआ - मैं अपने दोस्त और सहपाठी मुबारक अली जी को दिल से धन्यवाद् कहना चाहता हूँ की उन्होंने यह पुस्तक पढने के लिए दी। मैंने परसों उन्हें बताया की मेरे पास कोई पुस्तक नहीं है पढने के लिए तो उन्होंने यह नाम सुझाया। सच बताऊ दोस्तों नाम सुनते ही मैं अपनी कुर्सी से उछल पड़ा। मैं बहुत खुश हुआ और अगले दिन अर्थात बीते हुए कल को पुस्तक लाने को कहा। और व