Skip to main content

Belly Dance in SMP Novels

Belly Dance in SMP Novels

“सिल्विया दिल्ली में जैसे आसमां से टपकी थी। आरम्भ में उसकी खूबसूरती और नौजवानी का दिल्ली में किसी ने रोब नहीं खाया था लेकिन एक बार उसका बैली डांस वाला टेलेंट नुमायाँ होने की देर थी कि लोग उसके दीवाने हो गए थे। पहली बार उसकी गोरी चमड़ी का रोब खाकर दिल्ली के एक फाइव स्टार होटल मौर्य ने उसे अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका दिया था। अपनी पहली परफॉरमेंस के साथ ही मिस सिल्विया ग्रेको हिटहो गयी थी। सिल्विया का बैली डांस देखने लोग होश में आते थे और बिना पिए होश खोकर जाते थे।”



साहेबान, मेहरबान, कद्रदान और इसे पढने वाले पाठकगण, वैसे मैं तो अभी जीवन की पहली कक्षा का ही छात्र हूँ और इसका एहसास अधिकतर मुझे तब होता जब मैं सुधीर सीरीज के उपन्यास पढने लगता हूँ। “बैली डांस” कोई डांस का प्रकार भी होता है इसकी जानकारी मुझे बिलकुल भी नहीं थी जब तक की सुधीर सीरीज के एक उपन्यास में मैं सिल्विया ग्रेको से नहीं मिला था। पाठक साहब के सदके मुझे डांस के इस प्रकार की जानकारी मिली थी। वैसे आपके खादिम, राजीव रोशन को कभी, साक्षात डांस के इस रूप के दर्शन नहीं हुए हैं। लेकिन कामना है की भविष्य में जब इस डांस के फॉर्म को रूबरू देख लूँगा तो जीवन की पहली कक्षा को पास कर ही जाऊँगा।

दोस्तों, इन्टरनेट से मिली कुछ जानकारियों को अगर आप सभी के साथ साझा करूँ तो आपको बताना चाहूँगा की बैली डांस मिडिल ईस्ट का बहुत ही पुराना फोल्क डांस है। पता नहीं यह तुलना सही भी होगी की नहीं लेकिन कला तो कला है। जैसे हमारे देश में कत्थक और कथकली को प्रसिद्धि प्राप्त है उसी तरह से मिडिल ईस्ट में बैली डांस को लोकप्रियता प्राप्त है। मिडिल ईस्ट में सामाजिक कार्यक्रमों एवं कई लोकहित आयोजनों के दौरान इस डांस का प्रदर्शन किया जाता है। वहीँ जब इस डांस का प्रदर्शन व्यावसायिक स्तर पर किया जाता है तब मिडिल ईस्ट के लोग उसे “हराम” समझते हैं क्यूंकि उसमे अंग प्रदर्शन को अधिक तरजीह दी जाती है।

ऐसा नहीं है की यह कला सिर्फ और सिर्फ मिडिल ईस्ट तक ही सिमित है बल्कि अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, यूनाइटेड किंगडम और तुर्की जैसे देशों में भी इस डांस को लोकप्रियता प्राप्त है। मैंने भारत में भी कुछ ऐसे कलाकारों को देखा है जो बैली डांस करते हैं। अगर आप सभी टेलीविजन पर टेलीकास्ट होने वाले कुछ डांस रियल्टी प्रोग्राम देखे हों तो आपकी यादें ताजा हो जायेंगी। वैसे विश्व भर में बैली डांस को सिखाने के लिए डांस स्कूल भी खुले हुए हैं। वैसे बैली डांसर्स की व्यावसायिक रूप में विदेशों में बहुत मांग है। कई महंगे होटल और डिस्को भी इस कला के प्रदर्शन से अछूते नहीं रहे हैं।

खैर आपके खादिम को कब इस कला को रूबरू देखने का फक्र हासिल होगा इसका तो पता नहीं है। लेकिन अगर सुधीर की नज़रिए से देखूं तो गर सिल्विया ग्रेको इस कला को प्रस्तुत करे तो दिल, कलेजा, गुर्दे सब कुर्बान कर दूंगा। सिल्विया ग्रेको से पहली बार सुधीर की मुलाक़ात “मलिका का ताज” उपन्यास में होता है जिसमे सुधीर का हरामीपन हर पन्ने पर दिखाई देता है। जिस अंदाज़ से वह सिल्विया को चैलेंज करता है उसके बाद से तो पूरा उपन्यास बस इसलिए मैंने पढ़ डाला की इस चैलेंज को सुधीर कब और कैसे पूरा करता है।

पाठक साहब का उपन्यास पढने के बाद इस ठण्ड में भी दिमाग के कुछ पुर्जे काम कर रहे हैं इसलिए ये चंद पंक्तियाँ लिख पाया हूँ। मुझे फक्र महसूस होता है की दुनिया को कई बाते लोगों के बताने के बाद पता चलती है जबकि मुझे वो बातें पाठक साहब के उपन्यास के सदके बहुत पहले पता चल जाती है। आशा है आप सभी को भी पाठक साहब के उपन्यास पढने के बाद कुछ नयी बातों की जानकारी मिली होगी।
इजाज़त चाहूँगा अगली बार तक के लिए, लेख पढने के बाद अपने विचार जरूर साझा करें।

आभार

राजीव रोशन 

Comments

Popular posts from this blog

कोहबर की शर्त (लेखक - केशव प्रसाद मिश्र)

कोहबर की शर्त   लेखक - केशव प्रसाद मिश्र वर्षों पहले जब “हम आपके हैं कौन” देखा था तो मुझे खबर भी नहीं था की उस फिल्म की कहानी केशव प्रसाद मिश्र की उपन्यास “कोहबर की शर्त” से ली गयी है। लोग यही कहते थे की कहानी राजश्री प्रोडक्शन की फिल्म “नदिया के पार” का रीमेक है। बाद में “नदिया के पार” भी देखने का मौका मिला और मुझे “नदिया के पार” फिल्म “हम आपके हैं कौन” से ज्यादा पसंद आया। जहाँ “नदिया के पार” की पृष्ठभूमि में भारत के गाँव थे वहीँ “हम आपके हैं कौन” की पृष्ठभूमि में भारत के शहर। मुझे कई वर्षों बाद पता चला की “नदिया के पार” फिल्म हिंदी उपन्यास “कोहबर की शर्त” की कहानी पर आधारित है। तभी से मन में ललक और इच्छा थी की इस उपन्यास को पढ़ा जाए। वैसे भी कहा जाता है की उपन्यास की कहानी और फिल्म की कहानी में बहुत असमानताएं होती हैं। वहीँ यह भी कहा जाता है की फिल्म को देखकर आप उसके मूल उपन्यास या कहानी को जज नहीं कर सकते। हाल ही में मुझे “कोहबर की शर्त” उपन्यास को पढने का मौका मिला। मैं अपने विवाह पर जब गाँव जा रहा था तो आदतन कुछ किताबें ही ले गया था क्यूंकि मुझे साफ़-साफ़ बताया गया थ

विषकन्या (समीक्षा)

विषकन्या पुस्तक - विषकन्या लेखक - श्री सुरेन्द्र मोहन पाठक सीरीज - सुनील कुमार चक्रवर्ती (क्राइम रिपोर्टर) ------------------------------------------------------------------------------------------------------------ नेशनल बैंक में पिछले दिनों डाली गयी एक सनसनीखेज डाके के रहस्यों का खुलाशा हो गया। गौरतलब है की एक नए शौपिंग मॉल के उदघाटन के समारोह के दौरान उस मॉल के अन्दर स्थित नेशनल बैंक की नयी शाखा में रूपये डालने आई बैंक की गाडी को हजारों लोगों के सामने लूट लिया गया था। उस दिन शोपिंग मॉल के उदघाटन का दिन था , मॉल प्रबंधन ने इस दिन मॉल में एक कार्निवाल का आयोजन रखा था। कार्निवाल का जिम्मा फ्रेडरिको नामक व्यक्ति को दिया गया था। कार्निवाल बहुत ही सुन्दरता से चल रहा था और बच्चे और उनके माता पिता भी खुश थे। चश्मदीद  गवाहों का कहना था की जब यह कार्निवाल अपने जोरों पर था , उसी समय बैंक की गाड़ी पैसे लेकर आई। गाड़ी में दो गार्ड   रमेश और उमेश सक्सेना दो भाई थे और एक ड्राईवर मोहर सिंह था। उमेश सक्सेना ने बैंक के पिछले हिस्से में जाकर पैसों का थैला उठाया और बैंक की

दुर्गेश नंदिनी - बंकिम चन्द्र चट्टोपाध्याय

दुर्गेश नंदिनी  लेखक - बंकिम चन्द्र चट्टोपाध्याय उपन्यास के बारे में कुछ तथ्य ------------------------------ --------- बंकिम चन्द्र चट्टोपाध्याय द्वारा लिखा गया उनके जीवन का पहला उपन्यास था। इसका पहला संस्करण १८६५ में बंगाली में आया। दुर्गेशनंदिनी की समकालीन विद्वानों और समाचार पत्रों के द्वारा अत्यधिक सराहना की गई थी. बंकिम दा के जीवन काल के दौरान इस उपन्यास के चौदह सस्करण छपे। इस उपन्यास का अंग्रेजी संस्करण १८८२ में आया। हिंदी संस्करण १८८५ में आया। इस उपन्यस को पहली बार सन १८७३ में नाटक लिए चुना गया।  ------------------------------ ------------------------------ ------------------------------ यह मुझे कैसे प्राप्त हुआ - मैं अपने दोस्त और सहपाठी मुबारक अली जी को दिल से धन्यवाद् कहना चाहता हूँ की उन्होंने यह पुस्तक पढने के लिए दी। मैंने परसों उन्हें बताया की मेरे पास कोई पुस्तक नहीं है पढने के लिए तो उन्होंने यह नाम सुझाया। सच बताऊ दोस्तों नाम सुनते ही मैं अपनी कुर्सी से उछल पड़ा। मैं बहुत खुश हुआ और अगले दिन अर्थात बीते हुए कल को पुस्तक लाने को कहा। और व